S M L

LIVE लंदन टेरर अटैक: हमले में 5 लोगों की मौत, 40 घायल

ब्रिटिश संसद के बाहर दो हमलावरों ने गोलीबारी की

FP Staff | March 23, 2017, 08:16 AM IST

0

हाइलाइट

Mar 23, 2017

  • 09:41(IST)

    स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने कहा है कि ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित घटना में हमलावर को मार गिराया. मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने मारे गए पुलिस अधिकारी की पहचान 48 वर्षीय कीथ पाल्मर के तौर पर की है. साथ ही उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि पुलिस हमलावर से ‘परिचित’ थी. आतंकवाद रोधी नीति के राष्ट्रीय प्रमुख एवं कार्यवाहक उपायुक्त मार्क रॉवले ने कहा, ‘‘मैं अब इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमले में तीन आम लोग मारे गए हैं. मैंने पूर्व में संदिग्ध हमलावर के सशस्त्र अधिकारी द्वारा मारे जाने की पुष्टि भी की थी. इस तरह अब मरने वालों की संख्या पांच हो गई है. ’’ रॉवले ने कहा, ‘‘मैं हमलावर की पहचान को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दे सकता लेकिन हमें लगता है कि वह ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि हमले में करीब 40 लोग घायल हुए हैं लेकिन यह आकंड़ा बाद में बदल भी सकता है. कुछ लोगों को गंभीर चोटे भी आई हैं. इनमें तीन पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं जिनमें से दो की हालत नाजुक है.

  • 08:16(IST)

    ब्रिटिश संसदीय परिसर में आज हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की. उन्होंने दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिए अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया.

    विस्तार से पढ़ें: लंदन टेरर अटैक: डोनाल्ड ट्रंप ने की ब्रिटिश प्रधानमंत्री से बात

  • 08:13(IST)

    लंदन टेरर अटैक में अब तक क्या हुआ-

    लंदन में संसद के बाहर स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 2.20 पर हमला हुआ. पुलिस के मुताबिक, गोलीबारी वेस्टमिंस्टर ब्रिज के पास हुई थी. इस हमले में कुल 5 लोग मारे गए और 40 लोग घायल हो गए. अभी तक यह पता नहीं चला है कि गोलीबारी करने वाले किस देश और किस समुदाय के है.घटना के तुरंत बाद संसद सत्र को निलंबित करते हुए संसद को सील कर दिया गया. खबरों के मुताबिक एक हमलावर के पास चाकू भी था. हमले के वक्त संसद में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरसा मेरी भी मौजूद थीं. हमलावरों ने कई राउंड की गोलीबारी की, जिसमें कई लोग घायल हो गए. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एक हमलावार ने चाकू से पुलिसकर्मी पर हमला भी किया है. हमले के बाद वेस्टमिन्स्टर पैलेस और ब्रिटिश संसद को चारों ओर से घेर लिया गया. बीबीसी संवाददाता लौरा कुंसबर्ग ने कहा कि पुलिस ने उन्हें बताया है कि किसी को गोली मारी गई है और सांसदों ने बताया कि उन्होंने तीन-चार गोलियों की आवाज़ें सुनीं. बीबीसी की खबर के मुताबिक, पुलिस के अनुसार सेंट्रल लंदन में एक कार ने वेस्ट मिंस्टर ब्रिज पर चल रहे लोगों से टक्कर मारी और इससे एक महिला की मौत हो गई और 12 लोग घायल हुए है और अस्पताल में भर्ती हैं.
    इसी घटना को लेकर बीबीसी ने खबर दी है कि एक बड़ा वाहन कम से कम पांच लोगों को कुचलते हुए संसद भवन की तरफ गया.

  • 08:01(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन में संसद व वेस्टमिंस्टर पुल पर हुए आतंकी हमले की निंदा की है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह इस हमले से बेहद दुखी है. उन्होंने लिखा कि हमले के शिकार लोगों के लिए संवेदना जताते हुए कहा कि हम उनके व उनके परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

    विस्तार से पढ़ें: लंदन आतंकी हमला: पीएम मोदी ने दुख जताया, 'आतंक से लड़ाई में ब्रिटेन के साथ'

  • 07:51(IST)

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग से लगातार संपर्क में हूं. अब तक किसी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.’’ स्वराज ने लिखा, ‘‘लंदन में सभी भारतीय नागरिकों की मदद के लिए भारतीय उच्चायोग मौजूद है. कृपया टेलीफोन नंबर नोट कीजिए: 020 8629 5950 और 020 7632 3035.’’ मंत्री ने लोगों को पार्लियामेंट स्क्वायर की ओर नहीं जाने की सलाह दी.

  • 07:48(IST)

    भारत ने ब्रिटेन की संसद के नजदीक वेस्टमिंस्टर में बुधवार रात हुए आतंकी हमले की यह कहते हुए निन्दा की है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, ‘‘भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निन्दा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है. लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है,’’ ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग ने कहा है, ‘‘वेस्टमिंस्टर की घटना के दौरान घायल हुआ कोई भी भारतीय एचसीआई :भारतीय उच्चायोग: की लोक प्रतिक्रिया इकाई से जल्द से जल्द संपर्क कर सकता है.’’

  • 07:39(IST)

    लंदन हमले के वक्त की तस्वीरें. जब संसद के बाहर गोलियों की आवाज गूंजने लगी थी. हमले में 5 लोगों की मौत हुई है, 40 लोग घायल हुए हैं

  • 07:36(IST)

    ताजा जानकारी के मुताबिक लंदन अटैक में कुल पांच लोगों की मौत हुई, जिसमें हमलावर भी शामिल है. इस हमले में कुल 40 लोगों के घायल होने की खबर है.

  • 23:58(IST)

    लंदन हमले पर पुलिस ने कहा- एक पुलिसवाला और एक आतंकी समेत चार लोगों की मौत

  • 23:30(IST)

    विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट करके इस हमले की निंदा की 

  • 23:20(IST)

    लंदन हमले के बाद ब्रिटेन की पीएम थेरसा मे आपातकालीन बैठक कर रही हैं.   

  • 23:17(IST)

    पाकिस्तानी मूल के कनाडाई पत्रकार तारेक फतह ने एक ट्वीट किया है, जिसके मुताबिक सीएनएन की शुरुआती खबरों के मुताबिक यह आतंकी हमला हिंदू, बहाई या यहूदी ने किया है 

  • 23:12(IST)

    लंदन में आतंकी हमले के बाद का नजारा 

  • 23:10(IST)

    सेल्फी का चस्का 

    लंदन में जहां गोलीबारी हुई है वहां सेल्फी के कुछ दिवाने फोटो क्लिक करने से भी बाज नहीं आए  

  • 23:07(IST)
  • 23:06(IST)

    लंदन में हुए 'आतंकी' हमले के बाद थेम्स नदी के किनारे मौजूद 'लंदन आई' के नाम से दुनिया भर में मशहूर फेरी व्हील को भी रोक दिया गया है 

  • 23:02(IST)

    फ्रांस के पीएम बर्नार्ड केजेनेव ने कहा, लंदन हमले में फ्रांस के कुछ छात्र भी घायल हुए हैं 

  • 22:47(IST)

    पुलिस के अनुसार सेंट्रल लंदन में एक कार ने वेस्ट मिंस्टर ब्रिज पर चल रहे लोगों से टक्कर मारी और इससे एक महिला की मौत हो गई और 12 लोग घायल हुए है और अस्पताल में भर्ती हैं.

  • 22:42(IST)

    लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा,  

  • 22:39(IST)

    ब्रिटेन के एक मंत्री ने बताया कि कथित हमलावर को पुलिस ने संसद के बाहर मार गिराया है. हमलावर को करीब से गोली मारी गर्इ है. उसे तीन गोलियां मारी गई है. ब्रिटिश पुलिस और खुफिया एजेंसी एमआई5 ने इस घटना के आतंकी होने से इनकार किया है. उनका कहना है कि अभी गोलीबारी की घटना के रूप में ही इसकी जांच की जाएगी.

  • 22:38(IST)
  • 22:21(IST)

     बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने बताया कि सांसदों ने तीन या चार बार गोलियां चलने की आवाज सुनी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की प्रवक्‍ता ने कहा कि वह बिलकुल सुरक्षित हैं

  • 22:19(IST)

    बीबीसी संवाददाता लौरा कुंसबर्ग ने कहा कि पुलिस ने उन्हें बताया है कि किसी को गोली मारी गई है और सांसदों ने बताया कि उन्होंने तीन-चार गोलियों की आवाज़ें सुनीं.

  • 22:19(IST)

    चश्मदीदों के मुताबिक उन्होंने जख्मी लोगों का इलाज होते देखा है. संसद के कर्मचारियों को भीतर अपने दफ्तरों में ही रुकने को कहा गया है.

  • 22:18(IST)
  • 22:18(IST)
  • 22:13(IST)
  • 22:13(IST)

    बीबीसी में छपी खबर के मुताबिक,  द इंडिपेंडेंट अख़बार के राजनीतिक संपादक टॉम पेक ने ट्वीट किया, एक तेज़ आवाज़ हुई. भगदड़ मची. फिर गोलियों की आवाज़ें आईं. चारों तरफ़ बंदूकधारी पुलिस तैनात.

  • 22:11(IST)

    ब्रिटिश पुलिस को आशंका है कि गोलीबारी करने वाले ये हमलावर आतंकी हो सकते हैं 

  • 22:08(IST)

    हमले के वक्त संसद में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी मौजूद थे. हमलावरों ने कई राउंड की गोलीबारी की, जिसमें कई लोग घायल हो गए.

LIVE लंदन टेरर अटैक: हमले में 5 लोगों की मौत, 40 घायल

बुधवार को ब्रिटिश संसद के बाहर वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर हुई गोलीबारी में पांच लोग की मौत हो गई. इस हमले में करीब 40 लोग घायल हो गए है.

घटना के तुरंत बाद संसद सत्र को निलंबित करते हुए संसद को सील कर दिया गया. खबरों के मुताबिक एक हमलावर के पास चाकू भी था.

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि दोपहर 2.20 पर गोलीबारी हुई. भारतीय समय के अनुसार गोलीबारी रात 7.50 बजे हुई थी. पुलिस के मुताबिक, गोलीबारी वेस्टमिनिस्टर ब्रिज के पास हुई थी.

ब्रिटेन की संसद के बाहर गोलीबारी हुई. पुलिस ने संसद को घेर लिया. हमलावर को पुलिस ने मार गिराया है. हमले के वक्त संसद में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरसा मे भी मौजूद थीं. हमलावरों ने कई राउंड की गोलीबारी की, जिसमें कई लोग घायल हो गए.

फायरिंग के वक्त संसद के आसपास काफी लोग मौजूद थे. फायरिंग की आवाज होते ही वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने फौरन मोर्चा संभाल लिया. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एक हमलावार ने चाकू से पुलिसकर्मी पर हमला भी किया है. हमले के बाद वेस्टमिन्स्टर पैलेस और ब्रिटिश संसद को चारों ओर से घेर लिया गया है.

मेट्रोपोलिटन पुलिस ने ट्विटर पर जानकारी दी, ‘गोलीबारी की घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई है.' पूरे इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है. जिस दौरान गोलीबारी की घटना हुई ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे संसद में ही मौजूद थीं. फिलहाल पूरे इलाके को जवानों ने घेर लिया है. घायलों को फौरन अस्पताल ले जाया गया है. मौके पर एयर एंबुलेंस भेजी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi