S M L

ऑस्‍ट्रेलियाई सांसद ने सदन में बेटी को कराया स्तनपान

ऑस्‍ट्रेलियाई संसद में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला सांसद ने ऐसा किया है

FP Staff | Published On: May 10, 2017 10:17 PM IST | Updated On: May 10, 2017 10:17 PM IST

ऑस्‍ट्रेलियाई सांसद ने सदन में बेटी को कराया स्तनपान

ऑस्‍ट्रेलियाई सांसद लारिसा वॉटर्स ने मंगलवार को संसद में अपनी बेटी को स्तनपान कराया. वामपंथी ग्रीन पार्टी से सांसद वॉटर्स ने मतदान के दौरान दो महीने की बेटी आलिया जॉय को स्तनपान कराया. ऑस्‍ट्रेलियाई संसद में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी महिला सांसद ने ऐसा किया है.

ऑस्‍ट्रेलियाई प्रतिनिधि सभा ने पिछले साल संसद में स्तनपान कराने की अनुमति दी थी, लेकिन किसी सांसद ने संसद में स्तनपान नहीं कराया था. ये ऑस्‍ट्रेलियाई संसद की नीति में बदलाव को दिखाता है.

संसद की नीति में बदलाव

बता दें कि आठ साल पहले ग्रीन पार्टी की एक युवा सदस्य, सारा हनसन ने अपनी दो साल की बेटी कोरा को स्तनपान कराया था. तब उन्हें ऐसा करने के लिए संसद से बाहर निकाल दिया गया था.

ये विषय दुनिया भर की संसद में एक संवेदनशील मुद्दा है. साल 2016 में स्पेनिश सांसद कैरोलिना बेसकांसा को भी संसद में अपनी बच्ची को ले जाने और स्तनपान कराने के लिए आलोचना झेलनी पड़ी थी.

सांसद वॉटर्स ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि मुझे गर्व है कि मेरी बेटी आलिया संघीय संसद में स्तनपान करने वाली पहली बच्ची बनी है. हमें परिवार के अनुकूल और उदार कार्यस्थल बनाने की जरूरत है.

साथी राजनेता कैटी गलाघेर ने कहा कि ये एक महत्वपूर्ण क्षण था. उन्होंने स्काई न्यूज से कहा कि महिलाएं दुनिया भर में संसद में काम कर रही हैं, ये एक बड़ी बात है कि अब ये संसद में भी हो सकता है.

न्यूज़ 18 साभार

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi