विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

केनिथ जस्टर होंगे भारत में अमेरिका के नए राजदूत

व्हाइट हाउस ने जून में ही कह दिया था जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे

FP Staff Updated On: Sep 02, 2017 01:02 PM IST

0
केनिथ जस्टर होंगे भारत में अमेरिका के नए राजदूत

केनिथ जस्टर भारत में अमेरिका के अगले राजदूत होंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक शीर्ष आर्थिक सहयोगी और भारतीय मामलों के विशेषज्ञ केनिथ जस्टर को भारत में अमेरिका का राजदूत नामित करने की इच्छा व्यक्त की है.

व्हाइट हाउस ने जून में कहा था कि जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे.

62 साल के जस्टर अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों में राष्ट्रपति ट्रंप के उप-सहायक और राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप-निदेशक हैं. अगर उन्हें नामित कर के सीनेट द्वारा मंजूरी दी जाती है तो वह रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे. राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप के शपथ लेने के बाद 20 जनवरी से ही यह पद खाली पड़ा हुआ है.

जस्टर ने इससे पहले वाणिज्य अवर सचिव के तौर पर 2001-2005 के बीच अपनी सेवा दी थी. वह 1992-1993 के बीच विदेश मंत्रालय में कार्यवाहक वाणिज्य दूत रहे हैं. उनके पास हार्वर्ड लॉ स्कूल से कानून की डिग्री है. इसके अलावा उन्होंने हार्वर्ड के जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर्स किया है. हार्वर्ड कॉलेज की बैचलर डिग्री इन गवर्नमेंट भी उनके पास है.

वाणिज्य अवर सचिव के तौर पर जस्टर ने भारत और अमेरिका के बीच असैन्य परमाणु सहयोग विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

अपने कार्यकाल में उन्होंने अमेरिका-भारत उच्च प्रौद्योगिकी सहायता समूह की स्थापना और अध्यक्षता की और नेक्स्ट स्टेप्स इन स्ट्रैटेजिक (एनएसएसपी) पहल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.

अपने इन सभी योगदानों के लिए अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ने 2004 में केनिथ जस्टर को 'ब्लैकविल अवॉर्ड' से सम्मानित किया था.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi