विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जॉन एफ केनेडी की हत्या से संबंधित दस्तावेज रिलीज

राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर अभी भी ट्रंप सरकार ने सैंकड़ों फाइलों को नहीं रिलीज किया है

Bhasha Updated On: Oct 27, 2017 12:26 PM IST

0
जॉन एफ केनेडी की हत्या से संबंधित दस्तावेज रिलीज

अमेरिकी सरकार ने देश के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या से संबंधित फाइलें जारी की हैं लेकिन कई कई फाइलें ऐसी भी हैं जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर जारी नहीं किया गया है.

नेशनल आर्काइव्स ने गुरुवार को जारी किए रिलीज में बताया कि उसने टेक्सास के डलास में केनेडी की 22 नवंबर 1963 को हुई हत्या के संबंध में 2,891 रिकॉर्ड जारी किए हैं.

गौरतलब है कि केनेडी की हत्या के तकरीबन आधे दशक बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते शनिवार को दस्तावेजों को रिलीज करने की हरी झंडी दी थी.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, ' लोगों को इस मामले में और जानकारी मिल सके इस वजह से एक राष्ट्रपति के तौर पर मैं लंबे समय से प्रतिबंधित दस्तावेजों को रिलीज करने का ऑर्डर दे रहा हूं.'

Donald-Trump-North-Korea

1992 में अमेरिकी संसद में आए एक कानून के मुताबिक राजनीतिक हत्याओं के संबंधित दस्तावेजों को 25 साल के भीतर रिलीज किया जा सकता है. बस उन्हीं परिस्थितियों में इन दस्तावेजों को नहीं रिलीज किया जा सकता जब राष्ट्रपति को यह महसूस हो कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है.

अमेरिकी अखबार द गार्जियन में छपी एक खबर में केनेडी पर किताब लिखने वाले प्रोफेसर लैरी सैबाटो ने कहा कि केनेडी की हत्या के बारे में अमेरिकी लोगों को जानने का अधिकार है. उन्हें ये जानने का अधिकार है कि केनेडी की हत्या के मामले में पूर्ववर्ती सरकारों ने उनसे क्या छिपाया है?

2800 फाइलें की गईं रिलीज

केनेडी की हत्या से संबंधित तकरीबन 3000 फाइलों में से सरकार ने 300 फाइलें राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रिलीज नहीं की हैं. सीएनएन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप सरकार द्वारा इन फाइलों को रिलीज न किए जाने ने अब भी लोगों के बीच कॉन्सपिरेसी थ्योरी को जिंदा छोड़ दिया है. कई लोग सरकार पर आरोप लगाते रहे हैं कि पूर्ववर्ती सरकारों ने केनेडी मामले से सच्चाई छिपाई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi