S M L

बगदादी के मारे जाने की आशंका, रूस ने कहा- पहले जांच करेंगे

रूस ने कहा, पुष्टि नहीं, अभी जांच चल रही है.

FP Staff | Published On: Jun 16, 2017 06:31 PM IST | Updated On: Jun 16, 2017 07:47 PM IST

बगदादी के मारे जाने की आशंका, रूस ने कहा- पहले जांच करेंगे

एक बार फिर आईएसआईएस के नेता बगदादी के मारे जाने की खबरें सामने आ रही हैं. हालांकि, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वो बगदादी के मारे जाने की खबर की जांच कर रहा है.
एक सीरीयाई न्यूज चैनल पर बगदादी के मरने की खबर के चलने के बाद रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो अभी इसकी पुष्टि नहीं कर सकता. उसकी बमबारी में आईएसआईएस के कई टॉप कमांडर्स मारे गए हैं, जिनमें बगदादी भी हो सकता है.

बयान में कहा गया कि यह हमला आईएस के गढ़ रक्का के पास किया गया और वहां आईएस नेता अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था. सेना कई तरीकों से यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वो मारा गया है या नहीं.

रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा कि हम आईएस नेता बगदादी के मारे जाने की पुष्टि नहीं कर सकते क्योंकि हमारे पास ऐसी कोई भी जानकारी नहीं है, जिससे हम साबित कर सके कि बगदादी मारा गया है.

इसी तरह अमेरिका के नेतृत्व वाली एंटी-इस्लामिक स्टेट ऑर्गनाइजेशन ने भी कहा कि हमारे पास भी आईएस नेता बगदादी की हवाई हमले में मारे जाने की कोई जानकारी नहीं है.

जून के महीने की रिपोर्ट के मुताबिक, जिसमें बगदादी की रक्का में मौत होने की खबर आई है. उस बारे में भी अभी कोई पुष्टि नहीं की गई.

2014 में गर्मियों के महीने में आईएस आतंकी बगदादी और इब्राहिम अल बदरी पहली बार जनता के सामने आए थे, जब आईएस ने इराक और सीरिया पर कब्जा करने की शुरूआत की थी.

बगदादी द्वारा आतंकियों के एक ग्रुप को मैसेज भेजा गया, जिसमें केलीफेट की स्थापना के लिए बुलावा आया था. यूएस डिपार्टमेंट ने अल बगदादी को विश्व आतंकवादी के रूप में घोषित किया.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi