S M L

सीमा विवाद: चीनी मीडिया ने कहा- भारत को सबक सिखाए चीन

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के सिक्किम सेक्टर में घुसकर दो बंकर तबाह कर दिए थे

FP Staff | Published On: Jun 28, 2017 04:32 PM IST | Updated On: Jun 28, 2017 04:32 PM IST

0
सीमा विवाद: चीनी मीडिया ने कहा- भारत को सबक सिखाए चीन

सिक्किम सीमा पर भारत और चीन के बीच ताजा सीमा विवाद पर चीन की सरकारी मीडिया ने कहा कि भारत ‘गलत’ कर रहा है और ‘उसे सबक सिखाया जाना चाहिए.’

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में लिखा कि भारत अमेरिका और पश्चिम की शह पर अपने आप को ‘रणनीतिक तौर पर बेहतर समझ रहा है' और वो 'घमंडी' हो गया है. इस लेख में यह भी कहा गया है कि अमेरिका और पश्चिमी देश चीन को काबू में करने के लिए भारत को बढ़ावा दे रहे हैं.

इस लेख में यह भी कहा गया है कि भारत का आत्मविश्वास इस वजह से बढ़ा हुआ है क्योंकि उसकी जीडीपी बहुत तेजी से बढ़ी है और वो दुनिया में पांचवें नंबर का देश बन गया है. लेकिन भारत को याद रखना चाहिए कि वो अभी भी चीन से काफी पीछे है.

चीनी मीडिया ने यह भी कहा कि भारत चीन से सीमा विवाद के मसले पर टक्कर लेने की स्थिति में नहीं है. ग्लोबल टाइम्स ने यह भी कहा कि चीन का भारत से भिड़ने का कोई इरादा नहीं हैं.

इस लेख में यह भी कहा गया है कि चीन सीमा विवाद को मुद्दा बनाने से बच रहा है, जिसको लेकर भारत उकसा रहा है. चीनी मीडिया ने यह भी कहा कि भारतीय सेना उसके क्षेत्र में प्रवेश कर गई थी और सड़क निर्माण कार्य रोक दिया था. ऐसे में अब भारत को सबक सिखाया जाना चाहिए. इसका मकसद कुछ भी हो, लेकिन चीन को अपने एजेंडे पर डटे रहना चाहिए और सड़क निर्माण कतई बंद नहीं करना चाहिए.

भारतीय सेना ने चीन सेना के नापाक हरकत की बनाई वीडियो 

हाल ही में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के सिक्किम सेक्टर में घुसकर दो बंकर तबाह कर दिए थे और इस मसले को लेकर चीनी सैनिकों ने कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोक दिया है.

इस इलाके में चीनी सैनिकों को भारतीय क्षेत्र में आगे बढ़ने से रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को काफी संघर्ष करना पड़ा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनियों को रोकने के लिए भारतीय सैनिकों ने मानव श्रृंखला बनाई. इनमें से कुछ जवानों ने घटना की वीडियोग्राफी की और तस्वीरें उतारीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi