S M L

यूएस: कैरेबियन द्वीपों में हंगामा बरपाता हुआ 'इरमा' पहुंचा फ्लोरिडा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दे दी है जिससे संघीय सहायता मिलने का रास्ता खुल गया है

Bhasha Updated On: Sep 11, 2017 04:11 PM IST

0
यूएस: कैरेबियन द्वीपों में हंगामा बरपाता हुआ 'इरमा' पहुंचा फ्लोरिडा

फ्लोरिडा कीज में तबाही मचाने के बाद इरमा तूफान फ्लोरिडा तक पहुंच गया है. इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोड़ों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं और घरों में पानी घुस गया है.

400 मील क्षेत्र में फैला (640 किलोमीटर चौड़ा) यह तूफान फ्लोरिडा कीज से गुजरकर राज्य के पश्चिमी तट पर धीमा हो गया और मियामी तथा अटलांटिक महासागर के तट वेस्ट पाम बीच से गुजर चुका है.

ऐसी उम्मीद थी कि इरमा सोमवार सुबह बड़ी आबादी वाले टम्पा-सेंट पींटर्सबर्ग में बेहद कमजोर स्थिति में पहुंचेगा. इरमा फ्लोरिडा में ग्रेड-4 के चक्रवात के रूप में पहुंचा था लेकिन कीज से गुजरने के बाद इरमा ग्रेड-2 के तूफान के रूप में कमजोर हो गया है. इस तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.

गवर्नर स्कॉट ने ‘फॉक्स न्यूज संडे’ से कहा, 'फ्लोरिडा में सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें.' यहां 1,60,000 से ज्यादा लोग राज्य के शिविरों में इरमा के जाने का इंतजार कर रहे हैं.

फ्लोरिडा में अब तक किसी की मौत की खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हुई है. कैरिबियाई द्वीप में इस भयानक तूफान से 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

फ्लोरिडा कीज के निचले इलाकों में तूफान से आई तटीय बाढ़ का जलस्तर तीन मीटर तक दर्ज किया गया. मोनरो काउंटी की महिला प्रवक्ता केमी क्लार्क ने बताया कि यहां समुद्र में जाने में खतरा है. अभी तक इरमा के कहर का पूरा आकलन नहीं हो पाया है.

33 लाख घरों में बिजली गुल

काउंटी प्रशासक रोमन गसटेसी ने बताया कि सोमवार सुबह से जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए यहां हर घर को देखा जाएगा. सी-130 सैन्य मालवाहक विमानों के नेतृत्व में यहां आपातकालीन आपूर्ति के लिए राहत अभियान की तैयारी की गई है.

मियामी, टम्पा, फोर्ट लॉडरडेल और साउथ फ्लोरिडा के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है और इसका उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है.

राज्य में 33 लाख घरों में बिजली गुल है. अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों तक बिजली बहाल करने में कुछ सप्ताह लग जाएंगे.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दे दी है. इससे संघीय सहायता मिलने का रास्ता खुल गया है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi