S M L

ट्रंप-मोदी मुलाकात: अमेरिकी मीडिया ने संभलकर की रिपोर्टिंग

भारतीय मीडिया ने मोदी-ट्रंप मीटिंग को लेकर जितना उत्साह दिखाया उसके विपरीत विदेशी मीडिया ने संभलकर रिपोर्टिंग की

Manish Kumar Manish Kumar Updated On: Jun 28, 2017 02:32 PM IST

0
ट्रंप-मोदी मुलाकात: अमेरिकी मीडिया ने संभलकर की रिपोर्टिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का भारतीय मीडिया ने बढ़-चढ़कर रिपोर्टिंग की. मोदी की ट्रंप से पहली बार हुई मुलाकात से लेकर द्विपक्षीय बातचीत यहां तक कि प्रधानमंत्री के सम्मान में ट्रंप द्वारा आयोजित भोज के बारे में भी भारतीय मीडिया ने मिनट दर मिनट खबर दी.

हालांकि जितना उत्साह भारतीय मीडिया ने दिखाया विदेशी मीडिया ने वैसा कुछ नहीं दिखाया. वर्ल्ड मीडिया ने पीएम मोदी के इस दौरे की संभलकर रिपोर्टिंग की. अमेरिका के बड़े अखबारों और मीडिया हाउस ने मोदी के अमेरिका दौरे को खास तवोज्जो नहीं दी.

द न्यूयॉर्क टाइम्स   

न्यूयॉर्क से छपने वाले इस अखबार ने 'ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री से मुलाकात की' हेडिंग से लेख छापा. अखबार ने दोनों नेताओं को 'राष्ट्रवादी' करार देते हुए मोदी को चीन मसले पर अमेरिका का साथ चाहने वाला नेता बताया.

इसी समय, यह चिंता भी जताई कि भारत अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपतियों की तुलना में ट्रंप के साथ कम रुचि दिखा रहा है.

द वाशिंगटन पोस्ट

इस अखबार ने इस बात पर फोकस करते हुए लेख छापा कि व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में दोनों नेताओं ने अपने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोई सवाल नहीं लिया. जबकि, दोनों दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

Narendra Modi meeting US President

लॉस एंजिल्स टाइम्स

अखबार और वेबसाइट दोनों ही जगह ट्रंप और मोदी के बीच हुई मुलाकात की खबर नहीं छपी. इसके बदले द्विपक्षीय एजेंडे के तहत होने वाले बैठक के दौरान उठने वाले मुद्दे की बारीकियों को लेकर खबर छपी थी.

अखबार ने ट्रंप और मोदी को राजनीति से बाहर का बताया, जो अपने ताकतवर राष्ट्रवाद की वजह से जाने जाते हैं. दोनों को ही उनके समर्थकों का आपार भरोसा हासिल है. जबकि, उनकी सरकारें आलोचना करने वालों की परवाह नहीं करतीं. साथ ही अल्पसंख्यकों के प्रति दोनों ही द्वेषपूर्ण रवैया रखते हैं.

सीएनएन

सीनएनएन, जिसे राष्ट्रपति ट्रंप अपना दुश्मन मानते हैं. ट्रंप जिसे झूठी खबरें चलाने वाला बताते रहे हैं, उसने भी ट्रंप और मोदी की मुलाकात की खबर दिखाई. सीएनएन ने कहा कि दोनों के बीच की बैठक दोस्ती दर्शाने के लिहाज से लंबी थी लेकिन गंभीर और संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करने के लिए काफी छोटी थी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi