S M L

एच 1 बी वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं: अमेरिका

अमेरिका की मौजूदा प्राथमिकता अवैध प्रवासियों से निपटने की है

Bhasha | Published On: Mar 20, 2017 05:06 PM IST | Updated On: Mar 20, 2017 05:06 PM IST

0
एच 1 बी वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं: अमेरिका

नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आने के बाद अमेरिका ने भारत को बताया है कि एच 1 बी वीजा व्यवस्था में कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है.

वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सोमवार प्रश्नकाल के दौरान बताया कि भारत ने अमेरिका में नए प्रशासन के साथ वीजा नीति संबंधी अपनी चिंताओं को प्रमुखता से उठाया है. हालांकि एच1 बी वीजा व्यवस्था में कोई खास बदलाव नहीं आया है.

उन्होंने बताया, 'साल 2017 के लिए इस प्रकार की आशंकाएं सही साबित नहीं हुई हैं. अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि उनकी मौजूदा प्राथमिकता अवैध प्रवासियों से निपटने की है.'

सीतारमण ने कहा कि बॉब गुडलेट की अगुवाई में भारत यात्रा पर आए अमेरीकी संसद के प्रतिनिधिमंडल के समक्ष भी वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में इस मुद्दे को उठाया था. मार्च 2017 के पहले सप्ताह के दौरान अमेरिकी वाणिज्य और विदेश सचिव की यात्रा के समय भी इस मुद्दे को रखा गया.

उन्होंने बताया कि भारत ने वीजा मुद्दे पर अमेरिका के साथ लगातार संपर्क में रहने का फैसला किया है. साथ ही दोनों पक्षों ने पेशेवरों की आवाजाही बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धता को दोहराया है.

सीतारमण ने बताया कि विभिन्न औद्योगिक निकायों ने अमेरिका की वीजा नीतियों पर अपनी चिंता जाहिर की थी और सरकार ने इन चिंताओं से अमेरिकी प्रशासन को अवगत कराया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi