S M L

फ्रांस और अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री करेंगे अंतरिक्ष में चहलकदमी

ये यात्री भविष्य में आने वाले चालक दलोें के लिए ऑर्बिटिंग आउटपोस्ट को बेहतर करने के लिए अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगे

Bhasha | Published On: Mar 24, 2017 06:09 PM IST | Updated On: Mar 24, 2017 06:09 PM IST

0
फ्रांस और अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री करेंगे अंतरिक्ष में चहलकदमी

फ्रांस और अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री भविष्य में आने वाले चालक दलोें के लिए ऑर्बिटिंग आउटपोस्ट को बेहतर करने के लिए शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर निकल कर अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगे.

फ्रांस के अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्क्वेट और अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री शेन किमब्रोघ यह चहलकदमी कदमी करेंगे. अगली पीढ़ी के कमर्शियल अंतरिक्षयान के लिए नए डॉकिंग पोर्ट्स लगाने की दिशा में अब तक की गई चहलकदमियों में यह सबसे नई है.

ओर्बिटिंग आउटपोस्ट को विकसित करने के लिए इस मार्च से लेकर अप्रैल तक नासा के अंतरिक्ष यात्री इस तरह की कई चहलकदमियां करेंगे. इसमें करीब 50 अंतरिक्ष यात्री हिस्सा लेंगे.

नए अंतरिक्षयान का डिजाइन स्पेसएक्स एंड बोइंग तैयार कर रहा है और 2018 तक इसके अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाने के लिए उड़ान भरने की उम्मीद है.

फिलहाल इस कक्षा तक पहुंचने के लिए दुनियाभर के अंतरिक्ष यात्रियों को रूस के सोयूज विमान का आसरा है और इसके लिए उन्हें लगभग 530 करोड़ रुपए प्रति सीट के हिसाब से भुगतान करना पड़ता है.

शुक्रवार की इस स्पेसवॉक का एक और मकसद अंतरिक्ष टैक्सियों के लिए बनाई जा रहे दो पार्किंग स्पेस में से एक को बनाने की तैयारी की शुरुआत करना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi