S M L

मेडिकल साइंस करेगा चमत्कार ! ऑपरेशन से बदलेगा इंसान का सिर?

इटेलियन डॉक्टर सर्जिओ केनावेरो इस साल दिसंबर में दुनिया की पहली हेड ट्रांसप्लांट सर्जरी करने जा रहे हैं.

FP Staff | Published On: Apr 01, 2017 04:06 PM IST | Updated On: Apr 01, 2017 05:45 PM IST

मेडिकल साइंस करेगा चमत्कार ! ऑपरेशन से बदलेगा इंसान का सिर?

अगर मन में काम पूरा करने की ठान ली हो तो नामुमकिन कुछ भी नहीं हैं. इंडिया टुडे पर छपी खबर के मुताबिक, इटली के एक न्यूरोसर्जन ने भी एक अनोखा कारनामा करने का इरादा पक्का कर लिया है. इटैलियन डॉक्टर सर्जिओ केनावेरो इस साल दिसंबर में दुनिया की पहली हेड ट्रांसप्लांट सर्जरी करने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि अभी तक हेड ट्रांसप्लांटेशन सिर्फ जानवरों के ऊपर ही आजमाया गया है और एक भी ऑपरेशन सक्सेसफुल नहीं रहा है.

हालांकि हिंदू पौराणिक गाथाओं में हेड ट्रांसप्लांट का जिक्र मिलता है. क्योंकि कहा गया है कि विष्णु भगवान ने सफलतापूर्वक गणेश जी का हेड ट्रांसप्लांट किया था.

ये सर्जरी रूस के 31 साल के वेलरी स्पिरीडोनोव पर की जाएगी, जो कि एक कंप्यूटर साइंटिस्ट हैं. वह मांसपेशी खराब कर देने वाले रोग वर्डिंग-हॉफमैन डिजीज से जूझ रहे हैं और फिलहाल व्हील चेयर पर हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इस ऑपरेशन के बाद वह वयस्क जीवन में पहली बार अपने पैरों पर चल पाएंगे.

चार्ल्स ओ स्ट्रीकर ट्रांसप्लांट सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर जोस ओबरहोर्जर ने कहा, किसी भी कामयाब ट्रांसप्लांट के लिए आपको इम्यून सिस्टम को बचाना होता है कि कहीं वह ऑर्गन को रिजेक्ट न कर दे, क्योंकि मरीज के शरीर को ये एहसास हो जाता है कि नई ऑर्गन का उससे कोई वास्ता नहीं है. साथ ही आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि इनफेक्शन न फैले.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

Match 1: Sri Lanka 281/6Seekkuge Prasanna on strike