S M L

डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी को हटाया

कोमी ट्रंप के चुनाव कैंपेन के पर रूस से संबंधों की जांच कर रहे थे

FP Staff | Published On: May 10, 2017 08:31 AM IST | Updated On: May 10, 2017 08:31 AM IST

डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी को हटाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) के निदेशक जेम्स कोमी को पद से हटा दिया है. वाइट हाउस से जारी बयान में कहा गया, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रंप ने एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी को बताया कि उन्हें पद से हटा दिया गया है.'

वाइट हाउस ने कहा है कि जेम्स कोमी को अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस की सिफारिश पर पद से हटा दिया है. कोमी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के चुनाव कैंपेन के रूस के साथ कथित संबंधों की जांच की अगुवाई कर रहे थे.

राष्ट्रपति ट्रंप ने एक पत्र लिखकर जेम्स कोमी से कहा है कि वो प्रभावी तरीके से एफबीआई की अगुवाई नहीं कर रहे हैं. ट्रंप का इन खबरों के सामने आने के बाद आया है कि पिछले हफ्ते जेम्स कोमी ने अमेरिकी कांग्रेस को हिलेरी क्लिंटन के ईमेल्स के बारे में गलत जानकारी दी.

विवादित रहे हैं कोमी

राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार के लिए हिलेरी क्लिंटन जेम्स कोमी को जिम्मेदार ठहरा चुकी हैं. पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव से ऐन पहले जेम्स कोमी ने खुलासा किया था कि क्लिंटन के विदेश मंत्री रहते हुए निजी सर्वर से ईमेल भेजने के मामले की फिर से जांच हो रही है. कोमी ने नए ईमेल्स मिलने जानकारी देकर दोबारा जांच शुरू की थी. माना जाता है कि इससे हिलेरी को बहुत नुकसान हुआ. क्लिंटन पर आरोप था कि उन्होंने अमरीका के विदेश मंत्री के तौर पर अपने आधिकारिक मेल अपने निजी सर्वर के जरिए भेजे.

हालांकि बाद में एफबीआई ने कहा था कि हिलेरी क्लिंटन के ईमेल्स की नई खेप में किसी तरह की आपराधिक बात का कोई सबूत नहीं मिला है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi