S M L

ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को रद्द किया

ओबामा ने दिसंबर 2014 में घोषणा की थी कि क्यूबा से रिश्तों को फिर से बहाल कर रहे हैं

Bhasha | Published On: Jun 17, 2017 07:16 PM IST | Updated On: Jun 17, 2017 07:16 PM IST

ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को रद्द किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा के साथ समझौते को रद्द कर दिया है. बराक ओबामा की विरासत को धीरे-धीरे खत्म करते हुए अमेरिका के ट्रंप ने अमेरिकी डॉलर के बल पर राउल कास्त्रो के 'सैन्य एकाधिकार' को खत्म करने का प्रण लेते हुए अपने पूववर्ती के एकतरफा क्यूबा समझौते को रद्द करते हुए शीतयुद्ध के समय के दो प्रतिद्वंद्वियों को एक बार फिर से टकराव की स्थिति में ला खड़ा किया है.

ओबामा ने दिसंबर 2014 में घोषणा की थी कि वह और कास्त्रो रिश्तों को फिर से बहाल कर रहे हैं और एक वर्ष के भीतर हवाना में फिर से अमेरिकी दूतावास खोला गया. इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में इस कम्युनिस्ट देश की ऐतिहासिक यात्रा की.

ऐतिहासिक शांति कायम करने की नीति को उलटते हुए ट्रंप ने कहा, 'मैं क्यूबा के साथ पिछले प्रशासन के एकतरफा समझौते को तत्काल प्रभाव से रद्द करता हूं. मैं नई नीति की घोषणा कर रहा हूं, जिसका वादा मैंने चुनाव अभियान के समय किया था.'

मियामी के लिटिल हवाना में उत्साहित भीड़ के बीच उन्होंने कहा, 'हमारी नीति क्यूबा और अमेरिका के लोगों के लिए बेहतर समझौते से जुड़ी हुई है. हम नहीं चाहते हैं कि अमेरिकी डॉलर के दम पर सैन्य एकाधिकार की स्थिति पैदा हो, जो क्यूबा के लोगों का उत्पीड़न करता है. हमारी नई नीति अमेरिकी कानून को कड़ाई से लागू करने से शुरू होती है.'

हवाना में क्यूबा की सरकार ने ट्रंप द्वारा घोषित नये प्रतिबंधों की आलोचना की है लेकिन साथ ही वाशिंगटन के साथ 'सम्मानजनक वार्ता' की इच्छा दोहराई है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi