S M L

ट्रंप ने किया मोदी को फोन, विधानसभा चुनाव की जीत पर दी बधाई

डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन किया

Bhasha | Published On: Mar 28, 2017 08:50 AM IST | Updated On: Mar 28, 2017 09:04 AM IST

ट्रंप ने किया मोदी को फोन, विधानसभा चुनाव की जीत पर दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया. ट्रंप ने मोदी को हाल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत पर बधाई दी.

वाइट हाउस के प्रेस सचिव सॉन स्पाइसर ने संवाददाताओं को बताया कि ट्रंप ने मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को चुनावों में उनकी जीत पर बधाई दी.

स्पाइसर ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने सोमवार की सुबह जर्मन चांसलर मर्केल और पीएम मोदी से बात करके उन्हें उनकी पार्टी के चुनावी जीत पर बधाई दी.'

हाल में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे और चार राज्यों. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी की सरकार बनी थी. पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी थी.

विमुद्रीकरण के फैसले के बाद पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव को मोदी की लोकप्रियता पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है.

अभी नहीं मिले हैं ट्रंप-मोदी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफी अच्छे रिश्ते थे. दोनों नेताओं के बीच कई बार मुलाकात हुई थी. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी की अभी तक एक बार भी मुलाकात नहीं हुई है.

ट्रंप के राष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर पीएम मोदी ने फोन कर उन्हें बधाई दी थी. उस दौरान बातचीत में आशा जताई कि दोनों देश 'मजबूत आधार वाले भारत-अमेरिका संबंधों को' और आगे बढ़ाएंगे.

इससे पहले, नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का राष्ट्रपति बनने पर ट्रंप को ट्विटर के जरिए बधाई दी थी और कहा था कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए करीबी रूप से काम करने को आशान्वित हैं.

पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, 'डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई.' उन्होंने कहा कि देश ट्रंप के साथ करीबी सहयोग से काम करते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने को आशान्वित है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम आपके चुनाव प्रचार के दौरान आपकी (ट्रंप की) ओर से प्रदर्शित मित्रता की सराहना करते हैं.' उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने कांटे के मुकाबले में हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया और अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi