S M L

डोकलाम विवाद: भारत से डरकर चीनी सेना ने किया युद्धाभ्यास

चीन के किस हिस्से में इस ड्रिल का आयोजन हुआ और इसका समय क्या है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है

FP Staff Updated On: Aug 21, 2017 03:49 PM IST

0
डोकलाम विवाद: भारत से डरकर चीनी सेना ने किया युद्धाभ्यास

चीन ने एक बार फिर भारत को डराने की कोशिश की है. इस बार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने वेस्टर्न चीन के एक पठार पर युद्धाभ्यास किया है. इसमें बड़े पैमाने पर जंगी हथियारों का इस्तेमाल किया गया. इस ड्रिल में स्पेशल फोर्स, आर्मी एविएशन और आर्मी ने हिस्सा लिया. अभ्यास में रात के वक्त जमीन पर लड़ने की ड्रिल भी की गई.

चीनी सेना की 10 यूनिट्स शामिल

चीन के किस हिस्से में इस ड्रिल का आयोजन हुआ और इसका समय क्या है इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. चीन के चाइना सेंट्रल टेलीविजन की ओर से जानकारी दी गई है कि पीएलए की 10 यूनिट्स जिसमें एविएशन और आर्म्ड फोर्स शामिल थीं.

चीन की नई वेस्टर्न कमांड में तिब्बत, शिनजियांग, निंगिक्सिया, किनघाई, शिचुआन और चोंगकिंग जैसे हिस्से शामिल हैं. जुलाई में भी तिब्बत में चीनी सेना ने एक लाइव ड्रिल की थी. तिब्बत, भारत की सीमा से सटा हुआ है.

सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत-चीन विवाद का जल्द ही कोई रास्ता निकाल लिया जाएगा. राजनाथ ने उम्मीद जताई थी कि बीजिंग की तरफ से सकारात्मक कदम लिया जाएगा. लेकिन इस एक बार फिर चीन ने साबित कर दिया कि वह अपने रुख में कोई बदलाव नहीं लाने वाला है.

चीनी सेना डोकलाम में मौजूद

चीन की सेना अभी तक डोकलाम में मौजूद है. भारत और चीनी सेना डोकलाम में पिछले कई दिनों से आमने-सामने है जो कि भारत, भूटान और चीन का ट्राइजंक्शन है. जून में भारत की सेनाओं ने डोकलाम में चीनी सेना की ओर से हो रहे सड़क निर्माण को रोक दिया था. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव के हालात हैं. भारत और भूटान का कहना है कि डोकलाम, भूटान का हिस्सा है लेकिन चीन इसे अपना हिस्सा बताता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi