विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

डोकलाम पर चीन की भारत को नसीहत- दोबारा ऐसा करने से पहले दो बार सोचना

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कहा है कि 70 दिनों से ज्यादा वक्त तक चले डोकलाम विवाद से भारत को सबक लेना चाहिए

Bhasha Updated On: Aug 30, 2017 04:33 PM IST

0
डोकलाम पर चीन की भारत को नसीहत- दोबारा ऐसा करने से पहले दो बार सोचना

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को कहा कि डोकलाम में भारत और चीन के बीच 73 दिन से चला आ रहा गतिरोध भारत की तरफ से सैनिक हटाए जाने के बाद समाप्त हुआ और नई दिल्ली को इससे 'सबक सीखना’ चाहिए और भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकना चाहिए.

खबरों के मुताबिक, भारत और चीन ने सोमवार को डोकलाम से अपने-अपने सैनिक हटाकर गतिरोध समाप्त कर दिया था. ये घटनाक्रम अगले हफ्ते ब्रिक्स (ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शामिल होने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन की यात्रा पर जाने से पहले हुआ है.

वे चीनी मीडिया में आई इन खबरों के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे कि भारत ने मामले के समाधान पर पहुंचने के बाद अपने सैनिक हटा लिए जिससे कि चीन अपना चेहरा बचा सके. इसपर जवाब देते हुए वांग ने कहा, 'भारतीय सैनिकों की अवैध घुसपैठ का मामला सुलझा लिया गया है.'

उन्होंने कहा कि मीडिया अपने कयास लगा सकता है, लेकिन चीन सरकार के पास मौजूद 'आधिकारिक सूचना' के अनुसार भारतीय सैनिक 28 अगस्त को दोपहर बाद क्षेत्र से हट गए थे, जिससे गतिरोध खत्म हो गया.

वांग ने कहा, ‘यह मूल तथ्य है, हम उम्मीद करते हैं कि भारत इस घटना से सबक सीखेगा और इस तरह की घटना नहीं होने देगा.’ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने चीनी विदेश मंत्री की टिप्पणियों पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi