S M L

डोकलाम विवाद: यथास्थिति बनाए रखने के भारत रुख के साथ है अमेरिका

डोकलाम विवाद पर लगातार नजर बनाए हुए है ट्रंप प्रशासन

Bhasha Updated On: Aug 27, 2017 10:36 AM IST

0
डोकलाम विवाद: यथास्थिति बनाए रखने के भारत रुख के साथ है अमेरिका

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि डोकलाम में चल रहे गतिरोध को लेकर भारत और चीन बातचीत कर एक शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकते हैं. साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिका चाहता है कि इस ‘ट्राई जंक्शन पॉइंट’ पर पहले की तरह यथास्थिति बहाल हो जाए.

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका दोनों एशियाई दिग्गजों के बीच बढ़ते तनाव के बीच ‘संप्रभुता के मुद्दे और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने को लेकर’ चिंतित है.

‘हम डोकलाम स्थिति पर बहुत सावधानी से नजर रख रहे हैं. हम चिंतित हैं. हमें उम्मीद है कि दोनों पक्ष इस मुद्दे पर बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकते हैं. हम पहले की तरह स्थिति बहाल करने के पक्षधर हैं.’

नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर अधिकारी ने कहा ‘हम भूटान की संप्रभुता के मुद्दे को लेकर भी चिंतित हैं. सीधे तौर पर कहें तो हम संप्रभुता के मुद्दे और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने को लेकर चिंतित हैं.’

विशेषज्ञों के अनुसार, चीन के अधिकारियों और सरकारी मीडिया के स्वर में पिछले कुछ महीनों में बेहद तल्खी आई है. नई दिल्ली ने बीजिंग के खिलाफ परिपक्व और मजबूत रूख अपनाया है. समझा जाता है कि इस मुद्दे पर नई दिल्ली वॉशिंगटन तक नहीं पहुंची है. बहरहाल, एक करीबी मित्र के तौर पर अमेरिका स्थिति पर नजर रखे हुए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi