S M L

उत्तर कोरिया को लेकर कभी भी छिड़ सकती है जंग : चीन

अगर युद्ध होता है तो इसमें हर किसी को नुकसान होगा और कोई भी विजेता नहीं हो सकता

Bhasha | Published On: Apr 14, 2017 08:28 PM IST | Updated On: Apr 14, 2017 08:42 PM IST

उत्तर कोरिया को लेकर कभी भी छिड़ सकती है जंग : चीन

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आशंका जताई है कि, उत्तर कोरिया को लेकर किसी भी क्षण संघर्ष छिड़ सकता है. उन्होंने अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव को लेकर चेतावनी दी कि, किसी भी युद्ध में कोई भी विजेता नहीं होता.

वांग यी का यह तीखा बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि, उत्तर कोरिया की समस्या से निपट लिया जाएगा.

ट्रंप ने यह बयान उन अटकलों पर दिया था जिनमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया एक अन्य परमाणु या मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर सकता है.

kim jong un

वांग ने कहा, ‘एक तरफ अमेरिका और दक्षिण कोरिया हैं तो दूसरी ओर उत्तर कोरिया. दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया है. ऐसा लगता है कि किसी भी क्षण लड़ाई छिड़ सकती है.’

युद्ध में हर किसी का होगा नुकसान

फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां मार्क अरॉल्ट के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, ‘अगर युद्ध होता है तो इसका नतीजा ऐसा होगा जिसमें हर किसी को नुकसान होगा और कोई भी विजेता नहीं हो सकता.’

वांग ने कहा कि जो भी पक्ष लड़ाई के लिए उकसाता है उसे ऐतिहासिक जिम्मेदारी समझ लेनी चाहिए और इसका भुगतान करने के लिए तैयार रहें.

व्हाइट हाउस के विदेश नीति के एक सलाहकार ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों के जवाब में अमेरिका सैन्य विकल्पों का आकलन कर रहा है.

वांग ने कहा, ‘बातचीत एकमात्र संभावित समाधान है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi