S M L

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा पर भड़का चीन

दलाई लामा के दौरे को लेकर चीन ने बीजिंग में भारतीय राजदूत को बुलाकर विरोध दर्ज कराया.

Bhasha | Published On: Apr 05, 2017 03:35 PM IST | Updated On: Apr 05, 2017 03:35 PM IST

दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा पर भड़का चीन

चीन ने कहा है कि वह दलाई लामा को अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करने की अनुमति देने पर भारत के समक्ष राजनयिक विरोध दर्ज करवाएगा, क्योंकि इससे द्विपक्षीय संबंधों को भारी नुकसान पहुंचा है. दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश दौरे को लेकर चीन ने बीजिंग में भारतीय राजदूत विजय गोखले को बुलाकर विरोध दर्ज कराया.

चीन के विदेश मंत्री की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि भारत ने चीन की चिंता की उपेक्षा करते हुए भारत-चीन सीमा के विवादित पूर्वी क्षेत्र में दलाई लामा की यात्रा का हठपूर्वक प्रबंध किया, जिससे चीन हितों और भारत-चीन संबंधों को भारी नुकसान पहुंचा है.

उन्होंने कहा कि चीन इस कदम के खिलाफ भारत के समक्ष दृढ़तापूर्वक विरोध दर्ज कराएगा. इससे पहले दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश के दौरे पर उपजे विवाद के बीच भारत ने चीन से कहा था कि वह उसके अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करे.

भारत ने कहा कि वह 'एक चीन' नीति का सम्मान करता है और चीन से भी इसी तरह की उम्मीद रखता है. दलाई लामा के अरूणाचल प्रदेश दौरे पर जारी एक बयान में गृह-राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने कहा कि तिब्बत के धार्मिक नेता की सीमांत राज्य की यात्रा पूरी तरह धार्मिक है और इसका कोई राजनीतिक तात्पर्य नहीं निकाला जाना चाहिए.

गौरतलब है कि तिब्बत के 81 वर्षीय आध्यात्मिक नेता दलाई लामा मंगलवार को अरूणाचल प्रदेश में अपनी 9 दिन की यात्रा शुरू करने पश्चिमी कामेंग जिले के बोमडिला पहुंचे थे. चीन अरूणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को दक्षिणी तिब्बत कहता है और वह पहले भी यह चेतावनी दे चुका है कि यदि भारत दलाई लामा को अरूणाचल प्रदेश आने देता है तो उसे संबंधों में 'भारी नुकसान' का सामना करना पड़ेगा.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi