S M L

डोकलाम विवाद : चीन बोला- भारत अपने सैनिक वापस बुलाए तभी बातचीत

भारत और चीन की सेनाएं डोकलाम में बीते जून से ही आमने-सामने हैं

IANS Updated On: Jul 26, 2017 06:24 PM IST

0
डोकलाम विवाद : चीन बोला- भारत अपने सैनिक वापस बुलाए तभी बातचीत

डोकलाम विवाद के मद्देनजर चीन ने भारत से फिर कहा कि 'वो वहां से अपने सैनिक बुलाए तभी इस पर बातचीत होगी.' राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के बीजिंग दौरे से पहले चीन ने बुधवार को साफ किया कि सीमा गतिरोध मुद्दे पर बातचीत की यह 'पूर्व शर्त' है कि भारत अपने सैनिकों को डोकलाम से वापस बुला ले.

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि विदेश मंत्री वांग यी की टिप्पणी 'आधिकारिक' है. वांग यी ने मंगलवार को सीमा विवाद के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया था और उसे अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए कहा था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा, 'इस मुद्दे का हल, जैसा विदेश मंत्री ने सुझाया है, यही है कि भारत अपने सैनिकों को बिना शर्त वापस बुलाए और दोनों देशों के बीच किसी सार्थक वार्ता के लिए यह पूर्व शर्त है.'

अजित डोभाल गुरूवार से बीजिंग में होने वाले ब्रिक्स देशों के एनएसए की बैठक में हिस्सा लेंगे. भारत और चीन के बीच मौजूदा सीमा विवाद के बीच यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है. शुक्रवार को डोभाल के चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अलग से मुलाकात करने के बारे में कहा जा रहा है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में सोमवार को छपे संपादकीय लेख में कहा गया कि 'भारत को डोभाल के दौरे से यह उम्मीद नहीं लगानी चाहिए कि सीमा गतिरोध का समाधान निकल आएगा.'

Indian army soldiers are seen after snowfall at India-China trade route at Nathu-La

डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं पिछले एक महीने से अधिक समय से तैनात हैं

चीन ने पिछले दिनों में कई बार भारत से डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए कहा है. डोकलाम को चीन अपना भूभाग मानता है. भारत ने कहा है कि दोनों देशों के सैनिकों को उस जगह से हटना चाहिए, क्योंकि यह उसके सहयोगी देश भूटान का हिस्सा है.

भूटान का चीन के साथ कोई कूटनीतिक संबंध नहीं है. उसने डोकलाम में चीन द्वारा सड़क बनाए जाने का विरोध भी किया है. डोकलाम में चीन, भारत और भूटान तीनों देशों की सीमाएं आकर मिलती हैं. इसका तीनों देशों के लिए रणनीतिक महत्व है.

भारत की सेना ने जून में चीनी सैनिकों द्वारा इस इलाके में सड़क निर्माण पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच ठन गई थी. तब से अब तक डोकलाम में तनाव की स्थिति बनी हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi