S M L

चीन और रूस अमेरिका को उत्तर कोरिया का तख्ता पलटने नहीं देंगे: चीनी विशेषज्ञ

उत्तर कोरिया द्वारा हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र ने उसपर अब तक का सबसे कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है

Bhasha Updated On: Sep 13, 2017 05:36 PM IST

0
चीन और रूस अमेरिका को उत्तर कोरिया का तख्ता पलटने नहीं देंगे: चीनी विशेषज्ञ

चीन के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि उनका देश और रूस, अमेरिका के उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाकर तानाशाह किम जोंग उन की सरकार का तख्ता पलटने नहीं देंगे. इन प्रतिबंधों से उनके राष्ट्रीय हित प्रभावित होंगे और क्षेत्रीय कूटनीतिक संतुलन को खतरा पैदा होगा.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सोमवार को अमेरिका द्वारा रखे गए एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया था जिसमें उत्तर कोरिया पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लागू किए गए हैं.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लियाओनिंग एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज में कोरियन स्टडीज पर चीनी विशेषज्ञ लू चाओ के हवाले से कहा, ‘अमेरिका और उसके सहयोगी देश जापान और दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया को रोकना चाहते हैं. वो आर्थिक और सैन्य दबाव के जरिए किम जोंग उन सरकार को पलटना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होगा. क्योंकि चीन और रूस इसे स्वीकार नहीं करेंगे. इससे उनके राष्ट्रीय हित प्रभावित होंगे और क्षेत्रीय कूटनीतिक संतुलन को खतरा पैदा होगा.’

चीन-उत्तर कोरिया सीमा से मिले रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने किसी भी आशंका के लिए अपने सैनिकों को तैयार रखा है. बदलते हालात के मद्देनजर उनके सैनिकों ने अभ्यास भी किए हैं.

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों की आलोचना करने के बावजूद चीन उसे अपना करीबी सहयोगी मानता है.

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद उस पर लगाए गए ताजा प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया देते हुए लू ने कहा, ‘उत्तर कोरिया को तेल का निर्यात लगभग 40 फीसदी तक गिरेगा जो उसकी ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक बड़ा झटका है.’ रिपोर्टों के अनुसार चीन के बैंकों ने उत्तर कोरिया के खातों और लेनदेन पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मंगलवार को कहा था कि चीन, उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के ताजा प्रस्ताव को पूर्ण रूप से लागू करने का आह्वान कर रहा है. लेकिन वह कोरियाई प्रायद्वीप में कभी भी युद्ध या अराजकता पैदा नहीं होने देगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi