विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ब्रिटेन चुनाव: हार के बाद थेरिसा मे के दो करीबी सलाहकारों का इस्तीफा

चुनाव नतीजों में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमंस में बहुमत खो दिया है

Bhasha Updated On: Jun 10, 2017 10:33 PM IST

0
ब्रिटेन चुनाव: हार के बाद थेरिसा मे के दो करीबी सलाहकारों का इस्तीफा

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरिसा मे के दो करीबी सलाहकारों निक टिमोथी और फियोना हिल ने इस्तीफा दे दिया है. दोनों ने चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी को मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए शनिवार को इस्तीफा दिया. कंजरवेटिव पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमंस में बहुमत खो दिया है.

इस्तीफा सौंपने वाले दोनों सलाहकार थेरिसा मे के काफी भरोसेमंद थे. मध्यावधि चुनाव कराने को लेकर मे को राजी करने के लिए यह दोनों जिम्मेदार थे जिसे लेकर इनकी आलोचना की जा रही थी. दरअसल, दोनों ने दावा किया था कि मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री को शानदार जीत मिलेगी.

खबरों के मुताबिक थेरिसा मे को उनकी ही पार्टी के सहयोगियों ने अल्टीमेटम दिया था कि सोमवार को अगर वह अपने नेतृत्व को चुनौती दिए जाने से बचना चाहती हैं तो उन्हें इन दोनों को हटाना होगा.

Britain Election

निक टिमोथी और फियोना हिल ने प्रधानमंत्री टेरीजा मे के चुनाव प्रचार की प्लानिंग की थी (फोटो: रॉयटर्स)

थेरिसा मे के चुनाव प्रचार की प्लानिंग की थी

निक टिमोथी और फियोना हिल ने ही थेरिसा मे के चुनाव प्रचार की प्लानिंग की थी जिसमें कैबिनेट की बजाय पूरी तरह से मे पर फोकस किया गया था.

टिमोथी ने अपने इस्तीफे की पुष्टि करते हुए एक कहा कि आम चुनाव का नतीजा काफी निराशाजनक है. ‘मैं इस चुनाव प्रचार की अपनी ओर से जिम्मेदारी लेता हूं.' हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि नीतिगत मामलों में उनकी भूमिका के बारे में मीडिया में आई खबरें गलत हैं. उन्होंने दावा किया कि कंजरवेटिव पार्टी चुनाव प्रचार के दौरान लेबर पार्टी को मिल रहे समर्थन को भांपने में नाकाम रही.

समझा जा रहा है कि इन दोनों सलाहकारों के हटने से टेरीजा मे पर दबाव कुछ कम होगा. मे पर आरोप है कि उन्होंने पार्टी के सहकर्मियों की अनदेखी की और एकतरफा तरीके से फैसले लिए.

इस बीच, प्रधानमंत्री मे ने शनिवार को अपने कैबिनेट मंत्रियों के नाम को अंतिम रूप देना शुरू किया. अपनी अल्पमत सरकार के लिए उन्होंने डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) के समर्थन की रूपरेखा तय करने के लिए बातचीत की.

कैबिनेट के कई पदों के पहले जैसे रहने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. इनमें वित्त मंत्री के रूप में फिलिप हामोंद, अंबर रड (गृह मंत्री), बोरिस जॉनसन (विदेश मंत्री), डेविड डेविस (ब्रेक्जिट मंत्री) और माइकल फालोन (रक्षा मंत्री) का नाम शामिल है.

प्रधानमंत्री मे ने कैबिनेट में भारी फेरबदल की योजना कथित तौर पर छोड़ दी है. इस वीकेंड में अपनी नई मंत्रालय टीम से उनके मिलने की उम्मीद है.

टेरीजा मे ने शुक्रवार को डीयूपी के उत्तर आयरलैंड के सासंदों के सहयोग से सरकार चलाने के इरादे की घोषणा की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi