S M L

मध्यावधि चुनाव के लिए ब्रिटेन की संसद भंग, 8 जून को चुनाव

आम चुनाव तक संसद की सभी कार्यवाही रोक दी गई है

Bhasha | Published On: May 03, 2017 11:01 PM IST | Updated On: May 04, 2017 07:32 AM IST

मध्यावधि चुनाव के लिए ब्रिटेन की संसद भंग, 8 जून को चुनाव

ब्रिटेन मध्यावधि चुनावों के लिए तैयार हो गया है. बुधवार को ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमंस (ब्रिटिश संसद) को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया गया. प्रधानमंत्री टेरीजा मे द्वारा 8 जून को होने वाले आम चुनाव तक संसद की सभी कार्यवाही रोक दी गई है.

ब्रिटेन के कानून के अनुसार आम चुनाव से कम से कम 25 वर्किंग डे पहले संसद को भंग करना होता है. जिसके बाद सांसद से संसद का सदस्य होने का विशेष अधिकार छीन लिए जाते हैं.

इससे पहले, टेरीजा मे बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ सेकेंड से मिलीं और 650 सदस्यों वाले संसद को भंग करने की अपील की. जिसके बाद महारानी ने संसद को भंग करने की अपनी मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने संसद भंग होने का औपचारिक ऐलान किया.

Theresa May

(फोटो: रॉयटर्स)

आम चुनाव में ब्रेग्जिट मुख्य मुद्दा बनेगा

संसद भंग होने के बाद सभी पार्टियां अपने-अपने चुनाव अभियान में जुट गई हैं. ब्रिटेन ने साल 2016 में जनमत संग्रह में 28 देश वाले यूरोपीय संघ से निकलने के लिए वोट किया था. माना जा रहा है कि आने वाले आम चुनाव में ब्रेग्जिट मुख्य मुद्दा बनेगा.

अब तक सभी चुनावी सर्वेक्षण में टेरीजा मे की अगुवाई वाली कंजरवेटिव पार्टी को आगे बताया जा रहा है. मे का मानना है कि ब्रेग्जिट की बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए उनकी जीत जरूरी है.

18 अप्रैल को प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने 8 जून को देश में आम चुनाव कराने की सिफारिश की थी. टेरीजा मे ने चौंकाने वाली घोषणा ऐसे समय की थी जब ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन छोड़ने को लेकर बातचीत की तैयारी कर रहा था.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi