S M L

अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन का मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन

ब्रिटेन ने अपने यहां आने वाली उड़ानों में 6 देशों के यात्रियों को लैपटॉप और टैबलेट साथ लेकर यात्रा करने पर रोक लगाई

FP Staff | Published On: Mar 22, 2017 12:06 AM IST | Updated On: Mar 22, 2017 12:07 AM IST

अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन का मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन

अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने भी मुस्लिम बहुल छह देशों से ब्रिटेन आने वाली उड़ानों में यात्रियों को लैपटॉप और टैबलेट अपने साथ लेकर यात्रा करने पर रोक लगा दी है.

ब्रिटिश सरकार का कहना है कि ऐसा हवाई सुरक्षा को देखते हुए किया गया है. इस कदम का 6 ब्रिटिश और 8 विदेशी एयरलाइंस पर असर पड़ेगा. हालांकि सरकार की ओर से अभी तक यह साफ नहीं किया गया है कि यह ट्रैवल बैन स्थाई रूप से लगाया जा रहा है या बाद में इसमें कोई परिवर्तन किया जा सकता है.

सरकार के फैसले के मुताबिक तुर्की, लेबनान, जॉर्डन, मिस्र, ट्यूनिशिया और सऊदी अरब की उड़ानों पर यह बैन लागू होगा. इसके तहत उड़ानों में लैपटॉप, टैबलेट, डीवीडी प्लेयर और एक निश्चित आकार के मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा.

ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने कहा, 'हमारे यहां हवाई सुरक्षा को लेकर लिए गए फैसलों को बहुत गंभीरता से लिया जाता है. यात्रियों की सुरक्षा से हम कोई समझौता नहीं करेंगे और इसके लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे. हम अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत कर नए नियमों के चलते होने वाली परेशानियों को कम करने की कोशिश करेंगे.'

इससे पहले, अमेरिका की ट्रंप सरकार ने भी 8 मुस्लिम बहुल देशों से आ रहे विमानों में यात्रियों के ऊपर ट्रैवल संबंधी नई पाबंदियां लगा दी थीं. मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात से आ रहे विमानों में यात्री लैपटॉप, आईपैड, कैमरा और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ला सकेंगे.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi