विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पांच सितंबर को अलग से बैठक कर सकते हैं पीएम मोदी और शी जिनपिंग

ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका के बीच ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत सोमवार को होगी

Bhasha Updated On: Sep 03, 2017 10:35 PM IST

0
पांच सितंबर को अलग से बैठक कर सकते हैं पीएम मोदी और शी जिनपिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में होने की संभावना है जब करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर कायम रहे गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की.

अधिकारियों के मुताबिक, ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के नौवें शिखर सम्मेलन के अलग पांच सितंबर को दोनों नेता बैठक कर सकते हैं. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत सोमवार को होगी.

मेजबान नेता के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद मोदी म्यांमार की यात्रा पर जाएंगे.

चीन और भारत की सेना के बीच 16 जून से अगले 73 दिनों तक तनातनी कायम थी. इस तनातनी की शुरुआत उस वक्त हुई थी जब भारतीय सेना ने चीन की सेना को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था.

बीते 28 अगस्त को भारतीय विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि नई दिल्ली और बीजिंग ने विवादित डोकलाम क्षेत्र से अपनी-अपनी सेनाएं तेजी से हटाने का फैसला किया है.

मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी सहित अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. चीन ने मिस्र, मेक्सिको, गिनी, थाइलैंड और ताजिकिस्तान को ‘ब्रिक्स प्लस’ कवायद के तहत इस शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi