S M L

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, युद्ध के लिए तैयार रहे चीनी सेना

दक्षिण चीन सागर में अपने पड़ोसियों के साथ चीन के विवाद के मद्देनजर शी की यह टिप्पणी सामने आयी है

Bhasha | Published On: Apr 23, 2017 10:39 PM IST | Updated On: Apr 23, 2017 10:39 PM IST

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, युद्ध के लिए तैयार रहे चीनी सेना

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है. उन्होंने दक्षिण चीन सागर में चल रहे विवाद की पृष्ठभूमि में युद्ध के लिए तैयार सेना के निर्माण की जरूरत और साझा युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने पर जोर दिया.

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग के चेयरमैन शी ने शुक्रवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमान के निरीक्षण के दौरान यह टिप्पणी की और उन्होंने एक मजबूत सेना के निर्माण पर जोर दिया, जो भ्रष्ट ना हो.

कम्युनिस्ट पार्टी, सेना और सरकार का नेतृत्व करने वाले सबसे प्रभावशाली नेता माने जाने वाले 63 वर्षीय शी इस वर्ष अपना पहला पांच वर्षीय कार्यकाल पूरा करेंगे और उनके इस वर्ष पार्टी की 19वीं कांग्रेस के दौरान दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने की संभावना है.

शी ने सैन्य कर्मियों से युद्ध के लिए तैयारी में सक्रियता बढ़ाने, स्थितियों में बदलाव पर करीबी नजर रखने और युद्ध क्षमताएं बढ़ाने में अनवरत प्रयास करने के लिए कहा.

दक्षिण चीन सागर पर प्रभुत्व का सवाल 

चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा कि चीनी राष्ट्रपति ने साझा युद्ध कमान प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने की जरूरत पर जोर दिया.

दक्षिण चीन सागर में अपने पड़ोसियों के साथ चीन के विवाद के मद्देनजर शी की यह टिप्पणी सामने आयी है.

चीन अपने पड़ोसी देशों जैसे कि फिलीपिंस, मलेशिया, ब्रूनेई और वियतनाम की आपत्तियों के बावजूद चीनी सरजमीं से 800 से ज्यादा मील दूर स्थित द्वीपों समेत दक्षिण चीन सागर के लगभग पूरे हिस्से पर अपना दावा जताता है.

चीन ने इलाके में कृत्रिम द्वीप भी बना लिए है जिनमें से कुछ पर सैन्य उपकरण भी तैनात कर दिए हैं. यह मुद्दा इस क्षेत्र में चल रहे तनाव और आक्रोश की जड़ है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi