S M L

बार्सिलोना आतंकी हमला: यूरोप में कब और कहां हुए हैं आतंकी हमले

ऐसा देखा जा रहा है कि इन घटनाओं में वैन का इस्तेमाल बार-बार किया जा रहा है

FP Staff Updated On: Aug 18, 2017 08:11 AM IST

0
बार्सिलोना आतंकी हमला: यूरोप में कब और कहां हुए हैं आतंकी हमले

स्पेन के बार्सिलोना में एक ड्राईवर ने टूरिस्ट एरिया में एक वैन कई लोगों की भीड़ पर चढ़ा दी है. पुलिस इसे आतंकवादी हमला मान रही है. इस हमले में कम से कम 13 लोगों के मारे जाने और कई लोगों के घायल होने की खबर है.

यह हमला यूरोप में एक के बाद एक हुए कई हमलों की कड़ी में एक और हमला है. 2014 के बाद से ही पूरे यूरोप में आतंकवादी हमले बढ़ गए हैं. इनमें से ज्यादातर हमलों के तार इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए पाए गए हैं. यह भी कहा गया है कि यह दरअसल पश्चिम एशियाई देशों से आने वाले प्रवासियों के चलते हो रहा है.

सबसे ताजा मामला जर्मनी के हैम्बर्ग का है. यहां एक व्यक्ति ने 28 जुलाई को कथित तौर पर 'अल्लाह-हू-अकबर' का नारा लगाते हुए सात लोगों को चाकुओं से गोद दिया जिसमें एक की मौत हो गई.

ब्रिटेन बार-बार बना है निशाना

जून में लंदन ब्रिज पर बार्सिलोना जैसी ही एक घटना में एक वैन चालाक ने पैदल चलते लोगों पर गाड़ी चढ़ा दी. इसमें 8 लोग घायल हुए थे और लगभग 4 दर्जन लोग घायल भी हो गए थे.

इससे पिछले महीने ही एक दिल दहला देने वाले हमले में ब्रिटेन के ही मैनचेस्टर में अमेरिकी पॉप सिंगर अरिआना ग्रैंड के म्यूजिक कॉन्सर्ट के दौरान जोरदार बम धमाका हुआ जिसमें 22 लोगों की मौत हो गई.

Police vehicles and a police officer are seen outside the Manchester Arena, where U.S. singer Ariana Grande had been performing in Manchester, northern England, Britain May 22, 2017. REUTERS/Jon Super - RTX373QV

इसके अलावा अप्रैल में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक आत्मघाती हमलावर ने शहर के एक मेट्रो स्टेशन पर खुद को उड़ा लिया था. इस हमले में 15 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी.

लंदन में हुए एक और भयानक हमले में एक ड्राईवर ने वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर पैदल जा रहे लोगों पर वैन दौड़ा दी. इस घटना में 5 लोगों की मौत हुई और लगभग 50 घायल हो गए.

वैन का इस्तेमाल बेहद कॉमन

इसके पहले इस साल पहली जनवरी को तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में नाईट क्लब में एक मास शूटिंग में 39 लोग मारे गए थे.

ऐसा देखा जा रहा है कि इन घटनाओं में वैन का इस्तेमाल और पैदल जा रहे लोगों को निशाना बनाने की बात कई बार हो रही है. इसके अलावा वैन हमला भी ऐसी जगहों पर होता है जहां से जगह की कमी के कारण जल्दी तितर-बितर होना संभव नहीं है जैसे कि पुल पर या किसी मार्केट में. इन हमलों की फेहरिस्त लंबी है और ऐसी घटनाएं कब रुकेंगी यह भी कहना बेहद मुश्किल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi