S M L

कट्टरपंथ से लड़ने के लिए चीन ने लगाया लंबी दाढ़ी और बुर्के पर बैन

चीन ने शिनजियांग में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाया

FP Staff | Published On: Apr 01, 2017 08:13 AM IST | Updated On: Apr 01, 2017 08:13 AM IST

0
कट्टरपंथ से लड़ने के लिए चीन ने लगाया लंबी दाढ़ी और बुर्के पर बैन

चीन ने अपने मुस्लिम बहुल इलाके शिनजियांग में असामान्य दाढ़ी (लंबी दाढ़ी) रखने और सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. बीबीसी पर छपी खबर के मुताबिक, चीन का शिनजियांग प्रांत धार्मिक कट्टरपंथ से संघर्ष कर रहा है और इस पर काबू पाने के मकसद से ही ये कदम उठाया गया है.

उइगर मुस्लिमों की बहुलता वाले शिनजियांग में सार्वजनिक स्थानों पर सरकारी मीडिया को सुनने और देखने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. चीन के शिनजियांग प्रांत की कुल आबादी करीब 2 करोड़ से ज्यादा है और धार्मिक कट्टरता पर रोक लगाने के लिए यहां पहले भी कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. वहीं चीन ने दावा किया है कि शिनजियांग में रह रहे मुस्लिमों के कानूनी, सांस्कृतिक और धार्मिक अधिकार पूरी तरह सुरक्षित हैं.

शिनजियांग में पिछले कुछ सालों में कई हिंसक मुठभेड़ हुई हैं. चीन की सरकार ने इन मुठभेड़ों के लिए आतंकियों और अलगाववादियों को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन दक्षिणपंथी समूह का कहना है कि दबाव बनाने वाली नीतियां इलाके में अशांति के लिए जिम्मेदार है और नए उपाय कुछ और उइगर को कट्टरपंथ की ओर ढकेलेंगे.

रायटर न्यूज एजेंसी के अनुसार नए कानून में बच्चों को सरकारी स्कूल में न जाने देना, पारिवारिक नियोजन नीतियों का पालन न करना, जानबूझकर कानूनी दस्तावेजों को नुकसान पहुंचा, केवल धार्मिक प्रक्रियाओं का उपयोग करके विवाह करना जैसी चीजों पर भी बैन लगाया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi