विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी को जनता की मंजूरी, जल्द बनेगा कानून

ऑस्ट्रेलियाई जनता द्वारा दिए गए इस फैसले का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मैक्लम टर्नबुल ने अपनी खुशी जाहिर की और कहा कि क्रिसमस तक इसके लिए कानून बना लिया जाएगा

FP Staff Updated On: Nov 15, 2017 01:39 PM IST

0
ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादी को जनता की मंजूरी, जल्द बनेगा कानून

ऑस्ट्रेलिया की जनता ने समलैंगिक शादियों को मान्यता देने के लिए कराए गए सर्वे में ऐतिहासिक फैसला दिया है. यहां पर इन शादियों के समर्थन में भारी मतदान हुआ. इस सर्वे से भले ही इसे कानूनी जामा पहनाने में मदद न मिले लेकिन एक तरह से इसका रास्ता खुल गया है.

सर्वे में देश की कुल आबादी के 79.5 फीसदी लोग शामिल हुए. 61.6 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक शादियों के पक्ष में मतदान किया जबकि 38.4 फीसदी लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया. समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ़्तों तक पोस्टल सर्वे चलाए और लोगों की राय ली. वैसे इस सर्वे में शामिल होने और अपनी राय देने की कोई बाध्यता नहीं थी.

ऑस्ट्रेलियाई जनता द्वारा दिए गए इस फैसले का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मैक्लम टर्नबुल ने अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि लोगों का वोट इस शादी के पक्ष में आया है, इसलिए क्रिसमस तक इसके लिए कानून बना लिया जाएगा.

पीएम समलैंगिक शादियों के पक्ष में लेकिन सरकार में एक राय नहीं

ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कुछ समय पहले ही नागरिकों से कहा था कि अगर ज्यादा लोगों की राय इसके पक्ष में होगी, तो इस साल के अंत तक समलैंगिक शादियों को कानूनी मान्यता दे दी जाएगी. पीएम तो समलैंगिक शादियों के पक्ष में हैं, लेकिन देश की सरकार में इस मुद्दे पर एक राय नहीं है.

इस सर्वे के होने से 20 साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया प्रांत ने पुरुष समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता दे दी थी लेकिन साल 2004 में विवाह अधिनियम 1961 में संशोधन करते हुए यहां की संसद ने हर तरह के समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया था.

ऑस्ट्रेलिया में प्यार की जीतः जस्टिन ट्रूडो

ऑस्ट्रेलिया की जनता द्वारा दिए गए इस फैसले पर दुनिया के दूसरे देश के नेता भी खुशी जता रहे हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट कर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में प्यार की जीत हुई है. सुनकर रोमांचित हूं कि ऑस्ट्रेलिया की जनता ने समलैंगिक शादियों के पक्ष में मतदान किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi