विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

चीन: क्या आपने देखा ऑडी का यह विवादास्पद विज्ञापन!

ऑडी के सेकेंड हैंड कार के इस विज्ञापन में कार की तुलना महिला से की गई है

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 08:29 PM IST

0
चीन: क्या आपने देखा ऑडी का यह विवादास्पद विज्ञापन!

जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी अपने एक विज्ञापन के चलते विवादों में घिर गई है. चीन में अपनी कार के लिए जारी किये गए विज्ञापन के इस वीडियो में महिलाओं को गलत तरीके से दिखाया गया है.

इसे लेकर कई लोगों ने ऑडी को अपने निशाने पर लिया है. कंपनी पर महिलाओं को ओब्जेक्टिफाई करने के आरोप लग रहे हैं.

द टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इस वीडियो में एक लड़का और लड़की शादी कर रहे होते हैं तभी लड़के की मां आकर लड़की को 'जांचने' लगती है. इस वीडियो के बैकग्राउंड में आवाज आती है- जरूरी फैसले सावधानी से लेने चाहिए. ऑफिशियल सर्टिफिकेशन के बाद ही आपको चैन की सांस लेनी चाहिए. इसके जरिए विज्ञापन में चीन के परंपरागत माहौल को दिखाया गया है.

लड़के की मां कई लोगों के सामने ही लड़की के नाक, कान, आंखें और दांत वगैरह जांचने लगती है. इसके बाद वह अपनी सहमति देती है.

वीडियो हुआ वायरल

इस विज्ञापन को ऑनलाइन और सिनेमाघरों में प्रदर्शित किए जाने के बाद से इसका वीडियो वायरल हो चुका है. हजारों लोगों ने इस विज्ञापन के लिए ऑडी को आड़े हाथों लिया है. उनका कहना है कि यह महिलाओं को अपमानित करता है.

यह वीडियो ऑडी के सेकेंड हैंड कारों के एक एप्रूव्ड रिटेलर ने जारी किया है. चीन के लोकप्रिय चैटिंग प्लेटफार्म वीचैट पर पांच लाख लोगों ने 'ऑडी सेकेंड हैंड कार' के बारे में बात की.

ऑडी ने मांगी माफी

ऑडी ने पूरे मामले को बढ़ता देख कर माफी मांग ली है और वीडियो को हटा लिया गया है.

चीन कारों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. वोक्सवैगन के कई ब्रांड्स में से एक ऑडी की बिक्री चीन में लंबे वक्त से नहीं बढ़ रही है. ऐसे में वह कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi