विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आसियान समिट में आज होगी मोदी-ट्रंप की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी आसियान समिट में हिस्सा लेने मनीला गए हुए हैं

FP Staff Updated On: Nov 13, 2017 09:45 AM IST

0
आसियान समिट में आज होगी मोदी-ट्रंप की मुलाकात

पीएम मोदी आसियान समिट में हिस्सा लेने के लिए मनीला में हैं. यहां उन्होंने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई दूसरे प्रमुख नेताओं से मुलाकात की.

मोदी ने कई नेताओं के साथ मुलाकात की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर भी जारी किया. महाभोज में फिलीपींस की मशहूर सुशी समेत वहां के बहुत से व्यंजन परोसे गए.

मोदी और ट्रंप के बीच रविवार की संक्षिप्त वार्ता सोमवार को होने वाली द्विपक्षीय मुलाकात से पहले हुई है. दोनों नेताओं की मुलाकात में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति बेहतर करने समेत आपसी हितों के कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है.

आसियान के 31वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने यहां आये मोदी नेताओं के स्वागतकक्ष में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के प्रधानमंत्री दमित्रि मेदवेदेव और मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजक से भी बातचीत करते देखे गये. फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते द्वारा यहां पासाय सिटी के भव्य एसएमएक्स कंवेंशन सेंटर में आयोजित स्वागत समारोह के दौरान उन्होंने कई अन्य नेताओं के साथ बातचीत की.

प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य नेता भी फिलीपींस का राष्ट्रीय पहनावा बारोंग तागालोंग पहने दिखाई दिए. फिलीपींस के प्रख्यात डिजायनर अलबर्ट अंद्रादा ने इन कढ़ाईदार कमीजों को डिजायन किया है.

भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के अधिकारियों की रविवार को यहां एक बैठक हुई, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य उपस्थिति का मुद्दा उठा. यह बैठक इन देशों के बीच प्रस्तावित एक चौतरफा सुरक्षा गठजोड़ की दिशा में संकेत मानी जा रही है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस बैठक में संबंधित पक्षों की बातचीत परस्पर जुड़ाव और इस (भारत-प्रशांत)क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए समान विचारधारा और मूल्यों पर आधारित सहयोग पर केंद्रित रही. बयान में कहा गया है कि ये देश अन्य भागीदारों के साथ भी अपने इन दृष्टिकोण और विचारों को साझा करते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. वह इस दौरान क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के अलावा आतंकवाद और उग्रवाद की बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिए एक वैश्विक रुख तैयार करने की भारत की पहल पर दोबारा जोर दे सकते हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाभोज के दौरान चीन के प्रीमियर ली क्विंग के साथ गर्मजोशी से बातचीत की.’

आपको बता दें कि आसियान समूह में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रूनई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल हैं. 10 सदस्यीय आसियान और भारत की कुल आबादी 1.85 अरब है, जो वैश्विक आबादी का एक चौथाई हिस्सा है.

( एजेंसियों के इनपुट के साथ )

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi