विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा CO2 का कॉन्संट्रेशन: यूएन

रिपोर्ट में कहा गया कि पिछली बार धरती पर इसी तरह का सांद्रण स्तर 30 से 50 लाख साल पहले था जब समुद्र स्तर आज के मुकाबले 20 मीटर ऊंचा था

Bhasha Updated On: Oct 30, 2017 07:48 PM IST

0
रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा CO2 का कॉन्संट्रेशन: यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) सांद्रण (concentration) रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इसने कहा कि पेरिस जलवायु समझौते में तय किए गए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सशक्त कार्रवाई की आवश्यकता है.

विश्व मौसम संगठन ने कहा, ‘वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड सांद्रण 2016 में रिकॉर्ड तोड़ गति से बढ़ा.’

संगठन के मुताबिक, ‘मानव गतिविधियों और मजबूत अल नीनो की वजह से कार्बन डाईऑक्साइड सांद्रण का वैश्विक स्तर 2015 के 400.00 पीपीएम से बढ़कर 2016 में 403.3 पीपीएम तक पहुंच गया.’

रिपोर्ट में कहा गया कि पिछली बार धरती पर इसी तरह का सांद्रण स्तर 30 से 50 लाख साल पहले था जब समुद्र स्तर आज के मुकाबले 20 मीटर ऊंचा था.

डब्लूएमओ की रिपोर्ट दर्ज आंकड़े पृथ्वी पर वन, वनस्पतियों और समुद्र द्वारा कार्बन डाईऑक्साइड को बड़े पैमाने पर अवशोषित कर लिए जाने के बाद के हैं.

विश्व मौसम संगठन प्रमुख पेट्टेरी टालास ने एक बयान में कहा कार्बन डाईऑक्साइड और अन्य ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में त्वरित कटौती किए बिना इसपर नियंत्रण संभव नहीं है.

टालास के मुताबिक हम इस सदी के अंत तक खतरनाक तापमान वृद्धि की ओर बढ़ेंगे, जो पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के तहत तय किए गए लक्ष्य से ऊपर होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi