विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अमेरिका जा रहे हैं, तो एयरपोर्ट पर पूछताछ के लिए तैयार रहें

अमेरिका जाने वाले यात्रियों को अब और अधिक सावधानियां बरतनी होगी. वहां जाने से पहले उन्हें सुरक्षा से जुड़ी पूछताछ का सामना करना होगा.

FP Staff Updated On: Oct 27, 2017 10:07 AM IST

0
अमेरिका जा रहे हैं, तो एयरपोर्ट पर पूछताछ के लिए तैयार रहें

अमेरिका जाने वाले यात्रियों को अब और अधिक सावधानियां बरतनी होगी. वहां जाने से पहले उन्हें सुरक्षा से जुड़ी पूछताछ का सामना करना होगा. यह अमेरिकी और विदेशी नागरिकों पर समान रूप से लागू होगा. बुधवार को इस बारे में जानकारी दी गई.

इसके लिए सभी यात्रियों को सवालों वाला एक नया फॉर्म दिया जाएगा. फॉर्म में मौजूद सवालों के जवाब यात्रियों को लिखकर देने होंगे.

इन 5 बड़ी एयरलाइंस ने की है घोषणा

दुनिया में लंबी दूरी की यात्रा कराने वाली पांच बड़ी एयरलाइनों ने इसकी घोषणा की है. इन एयरलाइनों में एयर फ्रांस, कैथी पैसिफिक, इजिप्ट एयर, एमिरेट्स और लुफ्थांसा शामिल हैं.

एयरलाइंस ने अपने यात्रियों से कहा है कि दुबई के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से यात्रा करते समय अतिरिक्त समय ले कर आएं. जिन लोगों के पास सामान नहीं है उन्हें भी इस पूछताछ सामना करना होगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, इन एयरलाइनों ने यह फैसला अमेरिकी अधिकारियों के आग्रह पर किया है. इन सभी ने कहा है कि यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है. हालांकि पूछताछ कैसी होगी इसके बारे में सभी एयरलाइनों ने अलग-अलग बात कही है.

ट्रैवल बैन के बाद अब नया नियम

ट्रंप प्रशासन पहले ही लैपटॉप बैन और ट्रैवल बैन नियम लागू कर चुका है. हालांकि अमेरिकी सुरक्षा अधकारियों ने कहा कि मध्यपूर्व के कुछ देशों की एयरलाइनों में लैपटॉप को केबिन लगेज में रखने पर लगी रोक हटा ली है और एयरलाइन में दूसरे सुरक्षा उपायों को लागू करने की समय सीमा अब खत्म हो गई है.

वहीं एयर फ्रांस का कहना है कि वह नए सिक्योरिटी इंटेरोगेशन गुरुवार से पेरिस के ऑर्ली एयरपोर्ट पर शुरू कर देगा. इसके एक हफ्ते बाद इसे चार्ल्स द गॉल एयरपोर्ट पर भी शुरू किया जाएगा.

वहीं, एमिरेट्स ने एक बयान में कहा है कि वह दुबई से जाने वाले यात्रियों से पूछताछ चेक इन काउंटरों और बोर्ड इन काउंटरों पर शुरू कर रहा है.

सामान की जांच के बाद पूछताछ

हांगकांग की कैथी पेसिफिक एयरवेज ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि उसने अमेरिका जाने वाले सभी यात्रियों के लिए खुद से सामान चेक इन करने की सुविधा बंद कर दी है.

इजिप्ट एयर ने भी बयान में कहा है कि नए उपायों में यात्रियों और उनके सामान की जांच होगी साथ ही उनसे पूछताछ होगी.

जर्मनी की लुफ्थांसा ने कहा है कि अमेरिकी ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन के नए नियम आए हैं. उसके मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कंट्रोल पहले से ही लागू कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi