S M L

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच छिड़ सकती है जंग!

अमेरिकी नौसेना के एक पोत के साथ वॉर शिप को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर रवाना किया गया है

Bhasha | Published On: Apr 09, 2017 10:28 PM IST | Updated On: Apr 09, 2017 10:28 PM IST

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच छिड़ सकती है जंग!

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं. अमेरिका ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के खिलाफ अपनी सुरक्षा को और पुख्ता कर दिया है. सुरक्षा के मद्देनजर अमेरिकी नौसेना के एक पोत के साथ वॉर शिप को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर रवाना किया गया है.

इस कदम से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ेगा. यह सब उस वक्त हो रहा है जब हाल ही में अमेरिका ने सीरिया पर मिसाइल हमला किया और इसे उत्तर कोरिया के लिए चेतावनी के तौर पर भी देखा गया जो अपना महत्वाकांक्षी परमाणु कार्यक्रम छोड़ने से इनकार करता रहा है.

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को सीरिया पर किए गए मिसाइल हमले को असहनीय आक्रमण की गतिविधि करार दिया था और कहा था कि इस हमले ने उत्तर कोरिया के परमाणु प्रतिरोध की दिशा में किए जा रहे प्रयास को सही ठहराया है.

अमेरिका ने बताया ऐहतियातन कदम 

अमेरिकी प्रशांत कमान के प्रवक्ता कमांडर डी बेनहाम ने बताया कि अमेरिकी प्रशांत कमान ने ऐहतियातन कदम उठाते हुए कार्ल विनसन मारक समूह उत्तर को आदेश दिए कि वह पश्चिमी प्रशांत में अपनी तैयारी और मौजूदगी बनाकर रखें.

उन्होंने बताया कि अपने मिसाइल परीक्षणों के दुस्साहसी, लापरवाह और अस्थिरकारी कार्यक्रमों और परमाणु हथियारों की क्षमता हासिल करने के पीछे पड़े होने की वजह से उत्तर कोरिया क्षेत्र में सबसे पहला खतरा बना हुआ है.

इस मारक समूह में निमित्ज श्रेणी का विमान वाहक यूएसएस कार्ल विनसन, एक कैरियर एयर विंग, दो लक्षित मिसाइल विध्वंसक और एक लक्षित मिसाइल क्रूजर शामिल हैं. इस समूह को असल में ऑस्ट्रेलिया जाना था लेकिन वह इसके बजाय सिंगापुर से पश्चिमी प्रशांत महासागर में चला गया.

उत्तर कोरिया पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. इनमें से दो परीक्षण पिछले साल हुए थे. उपग्रहों से प्राप्त विशिष्ट तस्वीरों का विश्लेषण कहता है कि उत्तर कोरिया संभवत: छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है.

उत्तर कोरिया ने फरवरी महीने में एक साथ चार बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जिनमें से तीन जापान के निकट गिरी थीं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi