S M L

आतंक के खिलाफ जंग: अमेरिका ने हाफिज़ सईद के संगठन पर लगाया बैन

आतंकवादियों के नेतृत्व और फंड जुटाने वाले नेटवर्क को तबाह करने के लिए यह प्रतिबंध लगाया गया है

Bhasha | Published On: May 12, 2017 08:18 PM IST | Updated On: May 12, 2017 08:18 PM IST

0
आतंक के खिलाफ जंग: अमेरिका ने हाफिज़ सईद के संगठन पर लगाया बैन

अमेरिका ने आतंक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान में मौजूद आतंकवादियों और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज़ सईद के आतंकी संगठन जमात-उद दावा समूह पर बैन लगा दिया है. यह प्रतिबंध आतंकवादियों के नेतृत्व और फंड जुटाने वाले नेटवर्क को तबाह करने के लिए लगाया गया है.

यह प्रतिबंध लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद दावा, तालिबान, जमात-उल-दावा अल कुरान (जेडीक्यू), ISIS और ISIS खोरासन पर लगाया गया है. खोरासन एक ऐतिहासिक क्षेत्र है जिसमें उत्तर पूर्वी ईरान का बड़ा क्षेत्र, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान, उत्तरी अफगानिस्तान और भारत का हिस्सा शामिल है.

यह प्रतिबंध विशेष तौर पर हयातुल्ला गुलाम मोहम्मद (हाजी हयातुल्ला), अली मोहम्मद अबू तुरब, वेलफेयर एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ जमात-उद-दावा फॉर कुरान एंड सुन्ना (डब्ल्यूडीओ) के लिए कथित तौर पर फंड जुटाने वाले संगठन इनायत-उर रहमान पर लगाया गया है.

isis

पाकिस्तान में वित्तीय सहायता नेटवर्कों को खत्म करना

ट्रेजरी ऑफिस ऑफ फॉरेन असेट्स कंट्रोल (ओएफएसी) के निदेशक जॉन स्मिथ ने कहा, ‘इन पाबंदियों को लगाने का मकसद पाकिस्तान में मौजूद वित्तीय सहायता नेटवर्कों को खत्म करना है. इन्हीं नेटवर्कों ने तालिबान, अल कायदा, ISIS और लश्कर-ए तैयबा को आत्मघाती हमलावरों की बहाली और अन्य हिंसक गतिविधियां के लिए फंड की मदद कराई थी.’

स्मिथ ने कहा कि अमेरिका धर्मार्थ और आतंकी गतिविधियों की सुविधा मुहैया करने वाले संगठनों सहित पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौजूद आतंकवादियों को कठोरता से निशाना बनाता रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi