विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

केनेडी की हत्या से जुड़ी और गोपनीय फाइलें सार्वजनिक हुईं

डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई और सीआईए को ये बताने के लिए 26 अप्रैल 2018 तक का समय दिया है.

Bhasha Updated On: Nov 04, 2017 10:39 AM IST

0
केनेडी की हत्या से जुड़ी और गोपनीय फाइलें सार्वजनिक हुईं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की नवंबर 1963 में हुई हत्या से संबंधित फाइलों को अमेरिका की नेशनल आर्काइव्स ने शनिवार को जारी कर दिया.

केंद्रीय खुफिया एजेंसी के करीब 680 रिकॉर्ड सार्वजनिक किए गए जिनमें से 553 कभी न देखी गई फाइलें हैं. सीआईए ने पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर इनको जारी करने पर आपत्ति जताई थी.

सीआईए की जारी की गई फाइलों में विस्तृत रिकॉर्ड हैं. उदाहरण के लिए इनमें विदेशी मिशनों में काम कर रहे सोवियत राजनयिकों की भर्ती करने की कोशिशों के रिकॉर्ड हैं.

मरीन कॉर्प के शार्पशूटर ने दिया था इस घटना को अंजाम 

नेशनल आर्काइव्स ने कहा कि ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अन्य दस्तावेज न्याय विभाग, रक्षा विभाग और सदन की एक समिति के हैं. इसी समिति ने टेक्सास के डलास में 22 नवंबर 1963 को हुई केनेडी की हत्या की जांच की थी.

पूर्व राष्ट्रपति की हत्या की जांच करने वाले आधिकारिक वारेन आयोग ने कहा था कि पूर्व मरीन कॉर्प के शार्पशूटर ली. हार्वे ऑस्वाल्ड ने अकेले इस कृत्य को अंजाम दिया था. बहरहाल, ऐसी अटकलें लगाई गई कि अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति की हत्या के पीछे ज्यादा गहरी साजिश रची गई थी.

बाकि दस्तावेज भी जारी करने पर हो रहे हैं विचार 

बाकी के दस्तावेजों को सार्वजनिक करने पर भी विचार चल रहा है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई और सीआईए को ये बताने के लिए 26 अप्रैल 2018 तक का समय दिया है.

नेशनल आर्काइव्स ने 26 अक्तूबर को 2,891 दस्तावेज और 24 जुलाई को 3,810 रिकॉर्ड सार्वजनिक किए थे.

ऑस्वाल्ड वर्ष 1959 में सोवियत संघ चला गया था लेकिन वर्ष 1962 में अमेरिका लौट आया था. केनेडी की हत्या के दो दिन बाद एक नाइटक्लब के मालिक ने ऑस्वाल्ड की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi