S M L

ISIS पर सबसे बड़े बम से हमले के बाद बोले ट्रंप, 'हमें सेना पर गर्व है'

21600 पौंड वजनी जीपीएस गाइडेड एमओएबी अमेरिका का सबसे शक्तिशाली गैर परमाणु बम है

Bhasha | Published On: Apr 14, 2017 07:49 AM IST | Updated On: Apr 14, 2017 08:20 AM IST

ISIS पर सबसे बड़े बम से हमले के बाद बोले ट्रंप, 'हमें सेना पर गर्व है'

अमेरिकी सेना ने आईएसआईस के ठिकानों पर अब तक का सबसे बड़ा बम गिराया है. इस गैर परमाणु बम से पाकिस्तानी सीमा के पास पूर्वी अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट पर हमला बोला गया है. आईएसआईएस इस इलाके में सुरंगों में बने आवास में ठिकाना बनाए हुए है.

पेंटागन ने कहा कि ‘जीबीयू 43, बी मैसिव ऑर्डिनेंस एयर ब्लास्ट’ बम नंगरहार प्रांत के अचिन जिले में आईएसआईएस खोरासन के एक  सुरंग परिसर में गिराया गया है. इस बम को ‘मदर ऑफ ऑल बम' कहा जाता है.

पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प ने बताया कि इस हथियार का लड़ाई में पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है. 21600 पौंड वजनी जीपीएस गाइडेड एमओएबी अमेरिका का सबसे शक्तिशाली गैर परमाणु बम है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में बम गिराए जाने की अनुमति दी थी और उन्होंने इस अभियान को ‘‘अत्यंत सफल’’ करार दिया.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह वास्तव में एक सफल अभियान रहा. हमें हमारी सेना पर गर्व है.’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि इससे उत्तर कोरिया को संदेश मिलता है या नहीं, इससे कोई अंतर नहीं पड़ता. उत्तर कोरिया एक समस्या है. इस समस्या का समाधान निकाला जाएगाा.’’

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बम अफगानिस्तान में स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे गिराया गया.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi