S M L

एक आम सिख के लिए पकिस्तान में ऐसा रवैया

पाकिस्तानी सिख युवक को सरेआम परेशान करने वाले वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब देखा और शेयर किया जा रहा है

Seema Tanwar | Published On: Apr 01, 2017 05:00 PM IST | Updated On: Apr 01, 2017 05:32 PM IST

0
एक आम सिख के लिए पकिस्तान में ऐसा रवैया

पाकिस्तान का नाम लेते ही मन में सिर्फ एक मुसलमान देश की छवि उभरती है लेकिन वहां कुछ हिंदू और सिख भी रहते हैं. उन्हें सताए जाने की खबरें कई बार सरहद पार से आती हैं. लेकिन कुछ लोग उम्मीद भी जगाते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों पाकिस्तान में वायरल हो रहा है.

इस वीडियो में पगड़ी वाले एक सिख नौजवान से एक शख्स पाकिस्तान से चले जाने को कह रहा है. उसका कहना है कि पाकिस्तान सिर्फ मुसलमानों के लिए बना है, किसी और के लिए नहीं. यह देखकर सड़क पर चलने वाले आम मुसलमान नागरिक रुक जाता है और वह न सिर्फ सिख नौजवान को अपना भाई बताकर उसकी तरफदारी करते हैं, बल्कि उससे बेजवह उलझने वाले शख्स को सबक सिखाने की भी ठान लेते हैं.

तभी, उन्हें बताया जाता है कि यह पूरा वाकया शूट हो रहा है और सिख नौजवान जस्सी और उसे तंग करने वाला शख्स एक टीम का हिस्सा हैं.

एक नजर इस वीडियो पर डालिए...

जस्सी को तंग करने वाले शख्स का नाम वकास शाह है. यह पाकिस्तान के एक यूट्यूब ब्लॉगर हैं. इस वीडियो को बनाने के पीछे वकास का मकसद यह दिखाना है कि दुनिया भर में पाकिस्तान की जो ईमेज हो, लेकिन पाकिस्तान के आम लोगों के दिलों में अब भी इंसानियत है और मुल्क में रहने वाले हर शख्स को वह अपना भाई समझते हैं, चाहे उसका मजहब और समुदाय कुछ भी हो.

इस बात को आजमाने के लिए वह पाकिस्तान में यूं ही आम बनकर सड़कों पर गए. दूर कहीं छिपा कर कैमरा रखा गया. फिर वकास जस्सी को जानबूझ कर तंग करने लगते हैं जिसके देखकर बाकी लोग जमा होने लगते हैं. उन्हें जस्सी को बिना बात छेड़े जाना बर्दाश्त नहीं हुआ और वह उसकी मदद के लिए आगे आते हैं.

पाकिस्तानी समाज की अच्छी तस्वीर

बाद में वकास सब लोगों को सच्चाई बताते हैं और उन लोगों को पाकिस्तान का हीरो बताते हैं. इस वीडियो को पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर खूब देखा और शेयर किया जा रहा है. बेशक यह वीडियो पाकिस्तानी समाज की एक अच्छी तस्वीर पेश करता है. लेकिन पाकिस्तान में रहने वाले सिख समेत अन्य अल्पसंख्यकों की स्थिति को लेकर अकसर सवाल उठाए जाते हैं. फिर भी कुछ सिख नौजवानों ने वहां अपनी जगह बनाई है. तरनजीत सिंह पाकिस्तान के पहले सिख टीवी एंकर हैं.

अमरजीत सिंह और हरचरन सिंह पाकिस्तान की सुरक्षा बलों और सेना में भर्ती होकर अपने देश की आन-बान और शान के लिए मर मिटने की बातें करते हुए देखे जा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi