विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आइसलैंड: 13 साल पहले किया यौन अपराध सरकार गिरने की बनी वजह

आइसलैंड के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री का इस्तीफा स्वीकार कर लेने के बाद 4 नवंबर को देश में चुनाव होने की संभावना है

Bhasha Updated On: Sep 17, 2017 10:32 PM IST

0
आइसलैंड: 13 साल पहले किया यौन अपराध सरकार गिरने की बनी वजह

साल 2004 में हजाति सुगरजॉन हॉकसन को अपनी ही सौतेली बेटी के साथ 12 साल तक लगभग हर दिन रेप करने के मामले में जेल की सजा सुनाई गई थी. तेरह साल पहले किए इस अपराध की वजह से यूरोपीय देश आइसलैंड की सरकार गिर गई.

यह कहानी जुड़ी है प्रधानमंत्री बर्नी बेनेडिक्टसन और उनके पिता बेनेडिक्ट सेविन्सन से.

आपको बताते हैं, क्या हुआ: कई महीने पहले, सेविन्सन ने सिफारिशी खत लिखकर हॉकसन को माफी देकर फिर से बहाल किए जाने की मांग की. आइसलैंड में अपराधी के अच्छे चरित्र संबंधी खत पेश करने पर उसे कुछ नागरिक अधिकार वापस मिल जाते हैं. हॉकसन और बच्चों का यौन शोषण करने वाले एक और अपराधी रॉबर्ट डाउनी (पूर्व में रॉबर्ट आर्नी हेडर्सन) को माफी दे दी गई थी.

आइसलैंड मैगजीन के मुताबिक उन फैसलों ने आइसलैंड की समाज को बुरी तरह से हिला डाला. रिपोर्टर ने बताया कि देश की जनता और मीडिया में इन दोनों मामलों और उनके द्वारा हिंसा और शोषण को लेकर किए खुलासे की खूब चर्चा हुई.

शनिवार को आइसलैंड के राष्ट्रपति ने देश के प्रधानमंत्री का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. प्रधानमंत्री का कहना है कि नया चुनाव चार नवंबर को होने की संभावना है.

प्रधानमंत्री बर्नी बेनेडिक्टसन की नौ महीने पुरानी मध्य-दक्षिणपंथी गठबंधन सरकार एक घटक दल के गठबंधन से बाहर हो जाने से अपना बहुमत गंवा चुकी थी. राष्ट्रपति गुडनी टी जॉनसन शनिवार को बेनेडिक्टसन से मिले. वो बाद में अन्य पार्टी नेताओं से भी मिलेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi