S M L

याहू ने किया नई हैकिंग का खुलासा, 100 करोड़ अकाउंट प्रभावित

याहू ने कहा कि यह हैकिंग सितंबर में घोषित की गई डाटा चोरी से अलग मामला है.

Pawas Kumar | Published On: Dec 15, 2016 08:39 AM IST | Updated On: Dec 15, 2016 12:34 PM IST

याहू ने किया नई हैकिंग का खुलासा,  100 करोड़ अकाउंट प्रभावित

याहू ने माना है कि साल 2013 में हुई हैकिंग से करीब 1 अरब यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हो सकते हैं. याहू ने बुधवार को कहा कि यूजर्स को अपने पासवर्ड और सुरक्षा संबंधी प्रश्नों को बदल लेना चाहिए.

इंटरनेट कंपनी का कहना है कि यह हैकिंग सितंबर में घोषित की गई डाटा चोरी की घटना से अलग मामला है. इसी साल सितंबर में याहू ने कहा था कि हैकर्स ने साल 2014 में यूजर्स के करीब 50 करोड़ अकाउंट तक पहुंच बना ली थी. याहू का कहना है कि इस हैक में यूजर्स के नाम, फोन नंबर, पासवर्ड और ईमेल पते चुराए गए थे. हालांकि लेकिन बैंक और पेमेंट संबंधी जानकारी को छोड़ दिया गया था.

हैकिंग की जानकारी को इतने लंबे समय तक साझा न करने के लिए याहू को आलोचना का शिकार होना पड़ा है.

बीबीसी के मुताबिक, याहू का कहना है कि वह इस मामले को लेकर पुलिस व अधिकारियों के साथ काम कर रही है. हालांकि याहू ने 2014 की हैकिंग के बारे में कहा था कि इस डाटा चोरी में किसी देश के लिए काम कर रहे हैकरों का हाथ है. वैसे कंपनी ने यह नहीं बताया था कि इसके पीछे किस देश का हाथ हो सकता है.

हैकिंग के इस नए मामले से याहू को 4.8 अरब डॉलर में खरीदने के वेरीजॉन के प्रस्तावित फैसले पर सवाल खड़े हो गए हैं. जानकारों का मानना है कि अमरीकी मोबाइल कंपनी वेरीजॉन याहू को खरीदने के लिए प्रस्तावित कीमत कम कर सकती है. यह भी कहा जा रहा है कि वेरीजॉन इस डील से पीछे भी हट सकती है. एक बयान में वेरीजॉन ने कहा है कि वो हालात का पूरी तरह मूल्यांकन करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचेगी.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi