S M L

भारत में लॉन्च हुआ वाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फीचर

वाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग फीचर पिछले महीने चुनिंदा यूजर्स के लिए जारी किया था...

Pawas Kumar | Published On: Nov 15, 2016 02:27 PM IST | Updated On: Nov 29, 2016 09:11 AM IST

0
भारत में लॉन्च हुआ वाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फीचर

मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप पर वीडियो कॉलिंग फ़ीचर शुरू हो गई है. फीचर को आईफोन, एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन के लिए एक-एक करके जारी किया जा रहा है. वाट्सऐप ने यह नया वीडियो कॉलिंग फीचर पिछले महीने चुनिंदा यूजर्स के लिए जारी किया था.

वाट्सऐप वीडियो कॉल वाट्सऐप वॉयस कॉल की तरह ही काम करेगा. प्रोफाइल में जाने पर आपको कॉलिंग आइकन पर टैप करने पर वॉयस और वीडियो कॉल का ऑप्शन दिखेगा. वीडियो कॉलिंग उन सभी यूज़र के पास उपलब्ध होगी जिनके पास लेटेस्ट ऐप हो. मैसेज और वॉयस कॉलिंग की तरह वीडियो कॉल भी एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होंगी. यानी कि कोई अन्य आपकी बातचीत नहीं सुन पाएंगा.

फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट का स्काइप और ऐपल का फेसटाइम सबसे पावरफुल वीडियो कॉलिंग ऐप हैं. साथ ही गूगल ने भी हाल ही में डुओ ऐप लॉन्च किया है. वाट्सऐप ने पिछले साल मार्च में वॉयस कॉलिंग फीचर शुरू किया था.

अगर आप वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको वीडियो कॉलिंग के लिए अपने डेटा प्लान के मुताबिक डेटा चार्ज देना होगा. वाट्सऐप ने एक बयान में कहा, 'आने वाले दिनों में एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज डिवाइस के वाट्सऐप एक-एक अरब से ज्यादा यूज़र वीडियो कॉल कर पाएंगे.'

भारत वाट्सऐप का सबसे बड़ा बाजार है. फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सऐप का कहना है कि भारत में उसके 16 करोड़ सक्रिय यूजर हैं. भारत में अभी भी अधिकतर जगहों पर खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी है. ऐसे में वीडियो कॉलिंग फीचर को भारत के हिसाब से काम करने के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi