S M L

वाट्सएप के कितने फीचर्स का इस्तेमाल कर पा रहे हैं आप?

भारत मैसेजिंग ऐप वाट्सएप के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है...

IANS | Published On: Dec 08, 2016 02:38 PM IST | Updated On: Dec 08, 2016 02:38 PM IST

0
वाट्सएप के कितने फीचर्स का इस्तेमाल कर पा रहे हैं आप?

भारत मैसेजिंग ऐप वाट्सएप के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है. दुनिया भर में इसके एक अरब यूजर्स हैं और इनमें से अकेले 16 लाख भारत में हैं. भारत में अमूमन हर किसी के मोबाइल फोन में वाट्सएप मिल जाएगा. लेकिन क्या हर कोई अपने इस मैसेजिंग ऐप की विशेषताओं का 100 फीसदी इस्तेमाल कर पा रहा है?

16 लाख में से एक या दो प्रतिशत लोग ही इसके सभी फीचर्स का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं. हाल के दिनों में देखा गया है कि वाट्सएप का इस्तेमाल सामुदायिक और सामाजिक कल्याण में भी हो रहा है. यह इस ऐप की उपयोगिता को सार्थक बनाता है लेकिन इसके सभी फीचर्स को जाने बिना इसकी उपयोगिता का भरपूर इस्तेमाल नहीं हो सकता.

चेन्नई में बाढ़ के दौरान एक-दूसरे को संदेश पहुंचाना हो या फिर महिलाओं की सुरक्षा के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाकर सशक्तीकरण की पहल करना, वाट्सएप ने हर दिशा में लोगों की मदद की है.

भारत में यह सिर्फ एक मैजेजिंग ऐप नहीं बल्कि जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है. यही कारण है कि बोल और सुन नहीं पाने वाले लोग वाट्सएप के जरिए इन दिनों पुलिस में शिकायत कर पा रहे हैं.

वाट्सएप के नए फीचर वीडियो कॉलिंग को ही लीजिए. हाल ही में इसकी शुरुआत हुई है और लोग बहुत थोड़ा डाटा खर्च करके अपने प्रियजनों से रूबरू होकर बातचीत कर सकते हैं.

वीडियो कॉलिंग में कई फीचर्स हैं. वीडियो कॉलिंग के दौरान अपने वीडियो को स्क्रीन पर इधर-उधर ले सकते हैं. वीडियो कॉलिंग के दौरान आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं और अपने चैट मैसेजेज को पढ़ सकते हैं. साथ ही आप लैंकस्कैप मोड पर वीडियो कॉलिंग का फुल स्क्रीन पर मजा ले सकते हैं.

वाट्सएप ने आपके मोबाइल के कैमरों को जोड़कर भी एक बेहतरीन फीचर पेश किया है. आप तस्वीर या वीडियो लेने के बाद उस पर लिख सकते हैं या फिर अपने जज्बात बेहतर तरीके से जाहिर करने के लिए उन पर स्टीकर्स चिपका सकते हैं.

जो लोग आईओएस 10 ऐप उपयोग करते हैं, उनके लिए भी वाट्सअप ने नए फीचर्स पेश किए हैं. ये लोग सीरी इंट्रीगेशन की मदद से वाट्सएप मैसेज भेज सकते हैं और कॉल कर सकते हैं. आप जैसे ही कमांड कहेंगे, सीरी पर व्हाट्सअप खुद ही खुल जाएगा और आपका काम कर देगा.

ग्रुप चैट के दौरान अगर आप किसी को रेफर करना चाहते हैं तो आपको पॉप अप से उस व्यक्ति का नाम जोड़ना होगा. जब आप किसी मैसेज में इस तरह से किसी व्यक्ति का नाम लिखते हैं तो उसके पास अपनेआप ही एक नोटिफिकेशन चला जाएगा.

वाट्सअप अपने उपयोगर्ताओं के लिए नित नए प्रयोग कर रहा है और नित नए फीचर्स जोड़ रहा है. ये सभी फीचर्स लोगों की जिंदगी आसान बनाने और उन्हें एक दूसरे के करीब लाने के बेहतरीन साधन होते हैं लेकिन अहम बात यह है कि फीचर्स के 'एक्सप्लोर' नहीं कर पाने के कारण लोग इनकी विशेषताओं के अछूते रह जाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi