S M L

अगले साल से करोड़ों स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा वाट्सएप

टेक्नोलॉजी अपग्रेड के बाद अब यह ऐप कुछ पुराने स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा.

IANS | Published On: Dec 05, 2016 10:53 AM IST | Updated On: Dec 05, 2016 10:54 AM IST

अगले साल से करोड़ों स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा वाट्सएप

जरा अपने फोन को देख लीजिए, मैसेज या ईमेल देखने के लिए बल्कि यह देखने के लिए यह कितना पुराना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वाट्सएप इस साल के खत्म होने के बाद लाखों स्मार्टफोन पर काम करना बंद करना देगा.

वाट्सऐप के 1 अरब से अधिक मासिक यूजर हैं और टेक्नोलॉजी अपग्रेड के बाद अब यह ऐप कुछ पुराने स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा.

द मिरर ने वाट्सएप के प्रवक्ता के हवाले से कहा, 'हमारे अब तक के सफर में ये मोबाइल डिवाइस अहम हिस्सा रहे हैं लेकिन अब इन डिवाइस में वह तकनीकी क्षमता नहीं रही जो हमारे ऐप के भविष्य में विस्तार के लिए जरूरी हैं. अगले सात साल की योजना के हिसाब से हम उन मोबाइल प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जिनका इस्तेमाल अधिकतर लोग कर रहे हैं.'

मैनेचेस्टर इवनिंग न्यूज के मुताबिक, आईफोन यूजर्स के लिए वाट्सएप आईफोन 3जीएस पर नहीं चलेगा और आईओएस 6 पर चल रहे किसी डिवाइस में काम नहीं करेगा. साथ ही वाट्सएप किसी भी ऐसे पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे आईपैड पर नहीं चलेगा जिसे अपडेट नहीं किया गया है. लोगों को वाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आईओएल 9.3 पर अपडेट करना होगा.

एंड्रॉयड 2.1 या 2.2 पर चल रहे फोन और टैबलेट पर भी नए साल में वाट्सएप नहीं चलेगा. वाट्सएप उन फोन पर भी नहीं चलेगा जिसमें विंडोज 7 चल रहा है. हालांकि ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया सिंबियन एस60 पर 30 जून 2017 तक चलता रहेगा.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi