S M L

वाट्सऐप में भेजा हुआ मैसेज कर पाएंगे एडिट या डिलीट

वाट्सऐप नया फीचर ला रहा है जिससे आप भेजा हुआ मैसेज डिलीट या एडिट कर सकते हैं.

FP Tech Updated On: Dec 15, 2016 09:25 AM IST

0
वाट्सऐप में भेजा हुआ मैसेज कर पाएंगे एडिट या डिलीट

वाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिसके जरिए आप किसी को भेजा हुआ अपना मैसेज डिलीट या एडिट कर सकते हैं.

अगर आप मैसेज किसी और को भेजना चाह रहे थे, लेकिन चला किसी और को गया या फिर कोई मैसेज भेजने के बाद आपको अहसास हुआ कि ऐसा मैसेज नहीं भेजना चाहिए था, तो व्हाट्सऐप का आने वाला फीचर ‘रिवोक’ आपकी मुश्किल आसान कर सकता है.

इसके अलावा वाट्सऐप जल्द ही भेजे गए मैसेज एडिट करने की सुविधा भी दे सकता है.

'रिवोक' की तैयारी

अभी तक यह फीचर सिर्फ आईओसएस के बीटा वर्जन तक ही सीमित है. इसके तहत जब आप चैट में किसी को भेजे गए मैसेज को देर तक दबा कर रखते हैं तो रिवोक का ऑप्शन आता है और उसके जरिए आप मैसेज को हटा सकते हैं. अभी यह विकल्प सिर्फ पर्सनल (दो लोगों की आपसी) चैट में ही मौजूद है. अभी यह साफ नहीं है कि क्या आगे से इसे ग्रुप चैट में इस्तेमाल किया जा सकेगा.

फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड के बीटा वर्जन में नहीं आया था. पिछले महीने वीडियो कॉलिंग फीचर शुरू करने के बाद इसे वाट्सऐप का सबसे अहम फीचर माना जा रहा है. एक बार आप रिवोक ऑप्शन को चुन लेते हैं तो यह सामने वाले के इनबॉक्स से उस मैसेज को हटा देता है. कई बार गलत लोगों को या गलत ग्रुप में मैसेज भेज देने वालों को इस फीचर से सहूलियत होगी. ऐसी गलती हम सबसे कभी न कभी हो ही जाती है.

इस फीचर का इस्तेमाल करने पर सामने वाले को हटाए गए मैसेज की जगह यह लिखा दिखेगा कि 'भेजने वाले (सेंडर) ने मैसेज को रिवोक कर दिया है.' इस नोटिफिकेशन से उस व्यक्ति को पता चलेगा कि कोई मैसेज हटाया गया है. लेकिन यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि यह फीचर कितना फायदेमंद होगा.

इसके लिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि कंपनी किस तरह इस फीचर के इस्तेमाल और ऐप के संभावित दुरुपयोग के बीच संतुलन बनाती है.

बिजनेस के लिए अलग ऐप लाएगा वाट्सऐप

डब्ल्यूए बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप बिजनेस यूजर्स के लिए एक अलग ऐप पर काम कर रहा है. इस नए ऐप को वाट्सऐप फॉर बिजनेस कहा जा रहा है. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि बिजनेस ऐप अलग होगा या फिर एक ही ऐप पर वाट्सऐप के दो प्रोफाइल होंगे- एक बिजनेस और दूसरा पर्सनल.

प्रोफाइल सिस्टम की कोई तुक नहीं होगी और वाट्सऐप शायद इस बात का भी ध्यान रखेगा कि हर डिवाइस पर सिर्फ एक पर्सनल और एक बिजनेस प्रोफाइल ही इस्तेमाल किया जा सके.

चिंता इस बात को लेकर भी है कि ऐप बहुत भारी हो जाएगा, लेकिन देखते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाता है. डब्ल्यूए बीटा इंफो ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वाट्सऐप कंपनी कंपनियों को अपने बिजनेस कॉन्टैक्ट तैयार करने देगी जिन्हें वाट्सऐप से वेरिफाई किया जाएगा. फिर बिजनेस कंपनियां वाट्सऐप के जरिए एमएमएस की बजाय विज्ञापन भेज पाएंगी और आप मैसेज आने दे सकते हैं या फिर भेजने वाले को ब्लॉक कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi