S M L

नोटबंदी के दौर में आपकी लाइफ आसान बनाएंगे ये ऐप्स

ये साइट्स और ऐप दूर करेंगे आपकी कैश की प्रॉब्लम

Pratima Sharma Pratima Sharma | Published On: Nov 16, 2016 02:29 PM IST | Updated On: Nov 16, 2016 02:29 PM IST

नोटबंदी के दौर में आपकी लाइफ आसान बनाएंगे ये ऐप्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को जब 500 और 1000 रुपए के नोटबैन का फैसला किया तो लोगों में काफी अफरातफरी मच गई. बैंकों और एटीएम में लगी लाइनें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. ऐसे में कई बार यह हो रहा है कि एटीएम की लंबी लाइन लगने के बावजूद लोगों को पैसे नहीं मिल पा रहे हैं. घंटों लाइन में खड़े होने के बावजूद नंबर आते-आते कैश खत्म हो जाता है. ऐसे में यह समझ नहीं आता है कि किस एटीएम में जाएंं. डर यह होता है कि कहीं किसी दूसरे एटीएम तक पहुंचते-पहुंचते कैश खत्म न हो जाए. आपकी यह प्रॉब्लम दूर करने के लिए हम कुछ ऐसी साइट्स और ऐप बता रहे हैं, जिनसे आप घर बैठे यह पता लगा सकते हैं कि किस एटीएम में कैश है.

www.cashnocash.com

इस वेबसाइट में आपको अपने इलाके का पिन कोड भरना होगा. पिन डालने के बाद 'फाइंड कैश' का बटन दबाते ही आस-पास की एटीएम मशीन की हालत का पता चल जाएगा. यह वेबसाइट यूजर्स से मिली ताजा जानकारी से अपडेट होती है. एटीएम के लिंक पर क्लिक करने पर यूजर के सामने तीन आॅप्शन आते हैं. ये हैं कैश, लॉन्ग वेट और नो कैश. इनमें से किसी लिंक पर क्लिक करके ताजा जानकारी अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, यूजर्स ज्यादा होने के कारण इस साइट को खुलने में दिक्कत हो सकती है.

 

CMS ATM Finder

cms_012

इससे यूजर्स को पता चलता है कि कोई एटीएम काम कर रहा है या उसका कैश खत्म हो गया है. इसमें एक लिस्ट है, जिससे एटीएम की मौजूदा स्थिति का पता चल जाता है. इसके यूजर अपडेट भी कर सकते हैं कि किस एटीएम में कैश और कहां नहीं.

wnut.in/findATMwalnut

यह एक पर्सनल फाइनेंस ऐप है. ऐसा लगता है कि यह ऐप यूजर्स के एसएमएस पढ़कर उसके हिसाब से जानकारी देता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स जब भी किसी एटीएम से पैसा निकालते हैं, यह नोटिफिकेशन देता है कि यह यूजर एक्टिव है और उस एटीएम में पैसे हैं.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi