S M L

आईफोन के जिन फीचर्स को आप नया समझ रहे हैं वो सालों पुराने हैं

कुछ एक फीचर तो बंद हो चुके पुराने नोकिया में भी थे

FP Staff Updated On: Sep 17, 2017 03:14 PM IST

0
आईफोन के जिन फीचर्स को आप नया समझ रहे हैं वो सालों पुराने हैं

आईफोन एक्स के लॉन्च होने के बाद टेक्नॉलजी की दुनिया में तमाम तरह की बातें चल रही हैं, इसे भविष्य का फोन बताया जा रहा है. आईफोन एक्स इस समय बाजार में उपलब्ध सबसे महंगे फोन में से एक है. ऊपर से ये फोन भारत में बाकी देशों से काफी महंगा है. बताया जा रहा है कि आपको आईफोन एक्स खरीदना ही हो तो यहां से हॉन्गकॉन्ग जाइए, फोन खरीदिए और वापस आ जाइए. इसके बाद भी कुछ पैसा बच जाएगा.

आप अगर आईफोन के प्रशंसक हैं और आपको लगता है कि इस फोन में आए फेस अनलॉक जैसे फीचर पहली बार किसी फोन में आए हैं तो आपके लिए निराश करने वाली खबर है. आईफोन में हाईलाइट किए जा रहे तमाम फीचर पहले से ही तमाम दूसरे फोन्स में उपलब्ध हैं. आईफोन एक्स न खरीदने वाले इस बात को जानकर अपने दिल को तसल्ली दे सकते हैं. जान लीजिए वो आईफोन के वो सारे ‘नए फीचर्स’ जो पहले से दूसरे फोन में उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें: कम दाम में आईफोन 8 से बेहतर फीचर देने वाले 5 फोन

ओलेड डिस्प्ले

आईफोन एक्स ऐपल का पहला ऐसा फोन है जिसमें ओलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल हुआ है. मगर ये तकनीक बहुत पुरानी है. सैमसंग ने साल 2009 में ही एमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था. वहीं उस दौर के एन-8 और ई-7 नोकिया फोन भी ऐमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल करते थे जिनमें तेज धूप में भी साफ दिखाई पड़ता था.

बेजल-लेस डिजाइन

तकनीक की भाषा में बेजल स्क्रीन के चारों ओर के फ्रेम को कहते हैं. आईफोन एक्स भी एक बेजल-लेस फोन है जिसमें स्क्रीन सामने के ज्यादातर हिस्से में स्क्रीन ही होती है. ये फीचर आईफोन के लिए नया है मगर मोबाइल फोन की दुनिया में बहुत आम है. आपको बाजार में सात हजार तक में बेजल-लेस डिस्प्ले वाला फोन मिल जाएगा.

वायरलेस चार्जिंग

इस बार लॉन्च हुए तीनों आईफोन वायरलेस चार्जिंग के साथ आते हैं. ये टेक्नॉलजी की दुनिया का एक असफल प्रयोग है. नोकिया ने अपनी लूमिया सीरीज को लॉन्च करते वक्त इस तकनीक का जोर शोर से प्रचार किया था पर सफलता नहीं मिली थी. आमतौर पर वायरलेस चार्जिंग वाले फोन महंगे होते हैं साथ ही साथ वायरलेस चार्जिंग के लिए जिस स्टैंड की जरूरत पड़ती है वो भी अच्छा खासा अतिरिक्त खर्च करवाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग फोन को चार्जर से कनेक्ट करना ही बेहतर समझते हैं. हालांकि सैमसंग ने अपने गैलेक्सी एस 8 के साथ वायरलेस चार्जर फ्री देना शुरू किया है. माना जा रहा है कि इसके बाद वायरलेस चार्जिंग की लोकप्रियता बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: 'iPhone X': सिर्फ 15,000 रुपए में खरीद सकते हैं यह फोन!

फेस अनलॉक

फेस अनलॉक फोन और लैपटॉप की दुनिया में बहुत पुराना (2010-11) फीचर है. इसके साथ एक ही समस्या है कि इसमें आप निश्चिंत नहीं हो सकते कि आपके चेहरे से आपका फोन खुल ही जाएगा. ऐपल का दावा है कि उसने इस फीचर को बहुत सुधारों के साथ लॉन्च किया है. हालांकि वो अपने लॉन्चिंग के वक्त इस फीचर का डेमो देने में असफल रहे.

डुअल इमेज स्टेब्लाइजेशन कैमरा

ऐपल के फोन हमेशा से अपने कैमरा के लिए जाने जाते हैं. आईफोन एक्स में बेहतर फोटो के लिए डुअल इमेज स्टेब्लाइजेशन कैमरा दिया गया है. यह तकनीक सैमसंग अपने गैलेक्सी नोट में पहले ही जारी कर चुका है. इसके अलावा नॉर्मल डुअल कैमरा कई मोबाइल में उपलब्ध है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi