S M L

कॉल क्वालिटी, इंटरनेट स्पीड पर नजर रखने के लिए ट्राई लाया नए ऐप

इन ऐप्स के जरिए कॉल की क्वालिटी और इंटरनेट की स्पीड पर नजर रखी जा सकेगी

IANS | Published On: Jun 06, 2017 09:16 AM IST | Updated On: Jun 06, 2017 09:16 AM IST

कॉल क्वालिटी, इंटरनेट स्पीड पर नजर रखने के लिए ट्राई लाया नए ऐप

मोबाइल यूजर्स के हितों की रक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सोमवार को तीन नए मोबाइल एप्लिकेशंस और एक वेब पोर्टल की शुरुआत की.

ट्राई के मुताबिक 'ट्राई मायकॉल ऐप' कॉल की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक एंड्रॉयड एप्लिकेशन है. यह ऐप मोबाइल फोन यूजर्स को वास्तविक समय में वॉयस कॉल की गुणवत्ता के बारे में अपने अनुभव को रेट करने में सहायता करेगा और ट्राई को भी गुणवत्ता से संबंधित आंकड़े प्रदान करेगा.

यह एप गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है.

नियामक ने 'ट्राई माइस्पीड ऐप' का नया संस्करण भी लांच किया है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा किसी भी कार्रवाई के बिना, सभी सेवा क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं से परीक्षण-संचालित डेटा प्राप्त करने के लिए नियामक को सक्षम करेगा.

नियामक ने कहा, 'ये परीक्षण बहुत ही संक्षिप्त और उपयोगकर्ता के लिए नि:शुल्क व गुमनाम होंगे. प्रयोक्ता भी जब चाहे तब परीक्षण कर सकता है और परिणाम ऐप के माध्यम से ट्राई को भेज सकता है.'

ट्राई ने एक डीएनडी 2.0 एप (डू नॉट डिस्टर्ब) सेवा एप भी लांच किया जो स्मार्टफोन यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर को डीएनडी के तहत पंजीकृत करने के बाद अवांछित वाणिज्यिक संचार/टेलीमार्केटिंग कॉल/एसएमएस से बचने में मदद करेगा.

साथ ही ट्राई ने एक नई वेबसाइट भी लांच की है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi