S M L

Teacher's Day: गूगल डूडल ने पढ़ाया शिक्षक दिवस का पाठ

गूगल ने इस डूडल के माध्यम से भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया है.

FP Staff Updated On: Sep 05, 2017 09:13 AM IST

0
Teacher's Day: गूगल डूडल ने पढ़ाया शिक्षक दिवस का पाठ

5 सितंबर यानी आज टीचर्स डे है. और गूगल भी इस मौके पर टीचर्स को याद करना नहीं भूला है. गूगल ने टीचरों के लिए एक डूडल बनाया है.

इस डूडल में कई स्लाइड्स हैं. पहली स्लाइड में Google का g अक्षर टीचर हैं. वो बाकी के अक्षरों को केमेस्ट्री, मैथ्स, म्यूजिक, पर्यावरण जैसे सब्जेक्ट पढ़ा रहा है. G, o, o, l और e क्लास में पूरी तरह डूबे हुए हैं.

teachers-day-2017-india-canada-5952332800983040-law

गूगल ने इस डूडल के माध्यम से भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद किया है. भारत में डॉ. सर्वपल्ली के जन्मदिन पर ही टीचर्स डे यानी शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

डॉ. सर्वपल्ली भारत के जाने-माने शिक्षक थे. डॉ. सर्वपल्ली राष्ट्रपति बनने से पहले चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज और कलकत्ता यूनिवर्सिटी में पढ़ाते थे. उनके छात्र भी उन्हें बहुत पसंद करते थे. उनके छात्रों ने ही उनका जन्मदिन मनाने का आग्रह किया था, तो उन्होंने कहा कि उनका जन्मदिन मनाने से अच्छा है कि इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए, ये उनके लिए गर्व की बात होगी. तबसे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षकों के लिए समर्पित दिन के तौर पर मनाया जाने लगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस मौके पर टीचर्स डे की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'बदलने के लिए पढ़ाइए, सशक्त करने के लिए शिक्षित करिए और नेतृत्व करना सिखाइए.' डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए उन्होंने लिखा कि मैं एक बेहतरीन शिक्षक और राजनेता डॉ. सर्वपल्ली को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं.

इसके आगे उन्होंने इस दिन को अपने विजन न्यू इंडिया से जोड़ते हुए लिखा, 'हमारे न्यू इंडिया का सपना पहचानने और पूरा करने में हमारे शिक्षकों का अहम रोल है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi