S M L

ऐसी होगी नई सुजुकी स्विफ्ट, भारत पहुंचेगी 2017 में

जापान में हुए एक खास इवेंट में इस नेक्स्ट जेनेरेशन हैचबैक से पर्दा उठाया गया.

FP Tech | Published On: Jan 03, 2017 02:25 PM IST | Updated On: Jan 03, 2017 02:25 PM IST

0
ऐसी होगी नई सुजुकी स्विफ्ट, भारत पहुंचेगी 2017 में

सुजुकी स्विफ्ट का बड़े दिनों से इंतजार हो रहा था और अब इसका एलान हो गया है. जापान में हुए एक खास इवेंट में इस नेक्स्ट जेनेरेशन हैचबैक से पर्दा उठाया गया. इसका वर्ल्ड प्रीमियर मार्च 2017 में जिनेवा मोटर शो में होगा. एक बार बाजार में उतारने के बाद भारत समेत दुनिया के अलग अलग हिस्सों में इसे बेचा जाएगा.

अब तक हमें इस नई कार के बारे में जो जानकारी थी, वह सब लीक हुई इन्फर्मेशन के आधार पर थी, लेकिन अब हम ठीक-ठीक बता सकते हैं कि किन बदलावों के साथ यह गाड़ी आ रही है. गाड़ी के इंटीरियर के साथ साथ एक्सटीरियर में भी कई बदलाव होंगे. यानी बदलाव अंदर और बाहर दोनों जगह दिखाई देंगे.

यह कार उसी डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है जिस पर बलेनो को बनाया गया. बताया जाता है कि यह पहले के मुकाबले 15 फीसदी हल्की है. यह कुछ कुछ दिखती भी बलेनो जैसी है, लेकिन बेहतर है.

एक्सटीरियर

फ्रंट पर आपको मधुमक्खी के छत्ते जैसी नए पैटर्न की ग्रिल दिखाई देगी. इसके अलावा पीछे की तरफ जाती हुई नई हैडलाइट्स हैं. इनमें प्रोजेक्टर यूनिट के साथ साथ एल के आकार वाली दिन में जलने वाली लाइटें लगी होंगी. गाड़ी में नया बोनेट और नया फ्रंट बंपर भी है. साथ ही गोल आकार के बडे फॉग लैंप्स भी हैं.

साइड से यह कार मौजूदा मॉडल जैसी ही है. हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं जैसे कि पिछले दरवाजे पर नए हैंडल लगाए गए हैं. ओआरवीएम यानी आउटर रियर व्यू मिरर टर्न सिगनल लाइटों से जुड़े हुए हैं. व्हील यानी पहिए नए डायमंड कट अलॉय से लैस हैं. पीछे नई एलईडी लाइटें लगी हैं, डिक्की के कवर के साथ एक लिप स्पॉइलर जुड़ा है और पिछला बंपर पहले से बड़ा है.

इंटीरियर

बात इंटीरियर की करें तो सब कुछ चकाचक नजर आता है. नया डैशबोर्ड है, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील है जिसमें बेहतर कंट्रोल दिया गया है, ट्विन पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है और बटन और नॉब्स में बेहतर प्लास्टिक इस्तेमाल की गई है. इसके अलावा ओआरवीएम को इलेक्ट्रोनिकली एडजस्ट किया जा सकता है. यह एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सिस्टम से लैस है. साथ ही इसमें ब्लूटूथ एयूएक्स और और यूएसबी कनेक्टिविटी, ऑटो क्लाइमेंट कंट्रोल के साथ साथ और भी बहुत सारी खूबियां हैं.

जापानी बाजार के लिए जिस स्विफ्ट का एलान हुआ है उसमें 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर बूस्टरजेट इंजन है. 1.2 लीटर डुअलजेट डीजल इंजन भी है जिसे सुजुकी की स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल टेक्नोलोजी के साथ जोड़ा गया है. यह वही टेक्नोलोजी है जो भारत में सिआज हाइब्रिड के साथ आती है. स्विफ्ट स्पोर्ट्स मॉडल भी लाया जाएगा. उम्मीद है कि यह कार भारत में 1.2 लीटर के-सिरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजनों के साथ उतारी जाएगी. बिल्कुल नए 1.5 लीटर इंजन वाले विकल्प की भी बात हो रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi