S M L

जियोफोन कीमत, प्लान, और बुकिंग- सभी सवालों का यहां मिलेगा जवाब

रिलायंस जियो के जियोफोन के बारे में कई सवाल लोगों के मन में घूम रहे हैं

FP Tech Updated On: Jul 24, 2017 05:47 PM IST

0
जियोफोन कीमत, प्लान, और बुकिंग- सभी सवालों का यहां मिलेगा जवाब

रिलायंस जियो ने अपने जियोफोन का ऐलान कर दिया है. यूं तो यह फीचर फोन है लेकिन यह 4G डिवाइस है. इस फोन के बारे में कई सवाल लोगों के मन में घूम रहे हैं.

कितनी होगी जियोफोन की कीमत (JioPhone Price)

वैसे तो यह डिवाइस मुफ्त में मिलेगा. हालांकि इसके लिए सबसे पहले 1500 रुपए जमा कराने होंगे. 36 माह की अवधि के बाद लोग इस फोन को वापस करके अपना सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस ले सकते हैं.

कौन से होंगे प्लान (JioPhone Plans)

डिवाइस लॉन्च के साथ दो प्लान उपलब्ध हैं. 153 रुपए के मासिक प्लान में अनलिमिटेड 4जी डाटा होगा. हालांकि एक दिन में अधिकतम 500 एमबी डाटा ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. 309 रुपए के प्लान में लोग 3 से 4 घंटे टीवी देख सकेंगे. 24 रुपए और 54 रुपए के सैशे प्लान कवरेज को 2 दिन या एक हफ्ते के लिए बढ़ा सकते हैं.

कैसे मिलेगा यह फोन (How do I get a device)

यह फोन 15 अगस्त से चुने हुए बीटा टेस्टर्स को उपलब्ध कराया जाएगा. डिवाइस के लिए प्री-ऑर्डर 24 अगस्त से किया जा सकेगा. सितंबर से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर फोन लोगों को दिया जाएगा. यह बुकिंग माइजियो ऐप (MyJio app), जियो वेबसाइट (www.jio.com) या रिलायंस डिजिटल स्टोर के जरिए की जा सकती है. जियो के इस फीचर फोन के लिए यहां अभी यूजर्स से उनका नाम , मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी जा रही है. इस प्रॉसेस को पूरा करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं जियो मोबाइल की प्री-बुकिंग

जियोफोन का सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर (Jio software and hardware)

फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम लाइक्स बेस्ड हो सकता है. जियो के सभी ऐप इसमें पहले से होंगे. लोग वॉइस कमांड के जरिए कॉल, मैसेज कर सकेंगे और गाने भी चला सकेंगे. क्वालकॉम के मुताबिक जियोफोन में स्नैपड्रैगन 250 मोबाइल प्लेटफॉर्म होगा. कनेक्टिविटी के लिए स्नैपड्रैगन एक्स5 एलटीई मॉडम होगा जिसकी डाउलनोड स्पीड 150 एमबीपीएस और अपलोड स्पीड 50 एमबीपीएस होगी. इसमे 3 मेगापिक्सल तक का कैमरा हो सकता है. क्यूवीजीए डिस्प्ले स्क्रीन का साइज 2.4 इंच होगा.

जियोफोन में क्या होगा खास (JioPhone features)

जियोफोन में अल्फान्यूमैरिक कीबोर्ड होगा. चार दिशा वाला नेविगेशन की है और बीच में वॉइस इंटरफेस के लिए एक बटन है. हैडफोन जैक के साथ-साथ एक एक्सटर्नल स्पीकर है. पीछे के कैमरे के साथ फ्लैश होगा जो टॉर्चलाइट का भी काम करेगा. फोन में एफएम भी होगा.

फोन को टीवी से कैसे जोड़े (How to connect JioPhone to the TV)

जियोफोन के साथ स्पेशल केबल मिलेगा जिसके जरिए फोन के स्क्रीन को टीवी पर दिखाया जा सकेगा. यह पुराने टीवी स्क्रीन (सीआरटी) स्क्रीन पर दिखेगा. जियोफोन को टीवी से जोड़ने के लिए स्मार्ट टीवी की जरूरत नहीं है.

जियोफोन का सेफ्टी फीचर कैसे चलता है (How does the safety feature in JioPhone work)

यूजर्स को अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट जियोफोन डिवाइस में सेव करने होंगे. एक बार ऐसा करने के बाद '5' का बटन लंबी देर तक दबाने से इन संपर्कों को मदद मांगने का संदेश चला जाएगा. संदेश में जियोलोकेशन डाटा के साथ जगह की पहतान का लेबल भी होगा. इस फीचर को लोकल इमरजेंसी सर्विसेज से जोड़ने की कोशिश है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi